BSE,NSE: शेयर बाजार में अब थमेगा तेजी का दौर, दिग्गज ने कही ये बात, बोला-अब इन सेक्टर में बनेगा पैसा

BSE, NSE, Share Bazar: भारत में वही दोहराया जा रहा है, जो कि 2002-09 के बीच हुआ था, जिसकी शुरुआत प्रॉपर्टी मार्केट में तेजी से हुई थी और सख्त मौद्रिक नीति से भी इस पर कोई असर नहीं हुआ था। बुल मार्केट अब समाप्त होने के करीब है। पिछले एक वर्ष में निफ्टी ने 24 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न निवेशकों को दिया है।

stock market, share market, sensex, nifty, nse, bse, stock market today, share market today

शेयर बाजार में तेजी का कब तक चलेगा दौर

BSE, NSE, Share Bazar Today:भारतीय शेयर बाजार में बुल मार्केट जल्द ही समाप्त हो सकता है। अमेरिकी निवेश फर्म जेफरीज के ग्लोबल इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट क्रिस वुड ने शेयर बाजार की तेजी को लेकर यह बात कही है। वुड ने कहा कि पिछले एक दशक में बीजेपी की सरकार में बड़े स्तर पर ढांचागत सुधार हुए हैं, जिसके फल हमें अब दिखने लगे हैं। मैं समझता हूं कि बुल मार्केट अब समाप्त होने के करीब है। उन्होंने आगे कहा कि भारत में वही दोहराया जा रहा है, जो कि 2002-09 के बीच हुआ था।

2002-09 में क्या हुआ था

एक मीडिया रिपोर्ट में वुड ने कहा कि भारत में वही दोहराया जा रहा है, जो कि 2002-09 के बीच हुआ था, जिसकी शुरुआत प्रॉपर्टी मार्केट में तेजी से हुई थी और सख्त मौद्रिक नीति से भी इस पर कोई असर नहीं हुआ था। फिलहाल हम सात वर्षों के प्रॉपर्टी मार्केट की मंदी को छोड़कर बीते तीन वर्षों से तेजी के चक्र में हैं। मौद्रिक नीति सख्त होने का इस पर कोई असर नहीं हुआ है। पिछले वर्ष निजी निवेश में भी इजाफा देखने को मिला था। मुझे उम्मीद है कि इस वर्ष ही ऐसा ही क्रम जारी रह सकता है। अगर मेरा अनुमान गलत होता है तो शेयर बाजार यहां से अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगा।

इन शेयरों पर फोकस

वुड ने आगे कहा कि ग्रामीण खपत वाले शेयरों पर उनका फोकस है। बजट में होने वाले ऐलान से इस सेक्टर को फायदा मिलेगा। फिलहाल पोर्टफोलियो में ज्यादा वेटेज निवेश और खपत शेयरों को दिया हुआ है। मौजूदा समय में भारतीय शेयर बाजार में बुल मार्केट की स्थिति बनी हुई है। पिछले एक वर्ष में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के बेंचमार्क निफ्टी ने 24 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न निवेशकों को दिया है। इस वर्ष की शुरुआत से अब तक निफ्टी 13 प्रतिशत, बीते छह महीने में 14 प्रतिशत और पिछले एक महीने में 4.40 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दे चुका है।

18 जुलाई को कैसा है बाजार

घरेलू सूचकांकों के बृहस्पतिवार को अत्यधिक अस्थिर कारोबार में नए रिकॉर्ड-उच्च स्तर को छूने के तुरंत बाद गिरावट आई। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स कमजोर रुख के साथ खुला, लेकिन बाद में इसमें उछाल आया और 193.9 अंक चढ़कर 80,910.45 अंक के नए रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया।
हालांकि वह बढ़त बरकरार रखने में विफल रहा और पूर्वाह्न 11 बजकर 22 मिनट पर 151.38 अंक गिरकर 80,550.97 अंक पर पहुंच गया।इसी तरह एनएसई निफ्टी ने कमजोर शुरुआत के बाद वापसी की। 65.9 अंक चढ़कर 24,678.90 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, निफ्टी ने भी थोड़ी देर में सारी बढ़त खो दी और 66.35 अंक गिरकर 24,546.65 अंक पर आ गया।
सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से अदाणी पोर्ट्स, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, एनटीपीसी, पावर ग्रिड और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट आई। वहीं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों को मुनाफा हुआ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited