Budget 2024: मेट्रो शहरों की ल‍िस्‍ट में शामिल हो सकते हैं और नये शहर, सैलेरी क्लास को मिलेगी टैक्स छूट, जानिए कैसे

Budget 2024 Expectations: सैलरी क्लास की एक उम्मीद ये भी है कि हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में छूट की कैल्कुलेशन के लिए मेट्रो शहरों की ल‍िस्‍ट में और भी टियर-II शहरों को शामिल किया जा सकता है।

Budget 2024 Expectations

बजट 2024 उम्मीदें

मुख्य बातें
  • 1 फरवरी को आएगा बजट
  • टैक्स छूट पर हो सकते हैं कई ऐलान
  • एचआरए छूट के लिए और मेट्रो सिटी को किया जाएगा शामिल
Budget 2024 Expectations: 1 फरवरी को बजट पेश किया जाने वाला है। इस साल आम चुनाव होंगे। इसलिए ये एक अंतरिम बजट होगा। वहीं जब नई सरकार चुनकर आ जाएगी, तो वो फुल बजट पेश करेगी। बजट पेश किए जाने से पहले कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं। वहीं बजट से अलग-अलग वर्ग के लोगों की ढेरों उम्मीदें भी हैं। इनमें सैलरी क्लास भी शामिल है। सैलरी क्लास की एक उम्मीद ये भी है कि हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में छूट की कैल्कुलेशन के लिए मेट्रो शहरों की ल‍िस्‍ट में और भी टियर-II शहरों को शामिल किया जा सकता है।
ये भी पढ़ें -

फिलहाल ये शहर हैं शामिल

एचआरए छूट के ल‍िए इस समय जिन शहरों को मेट्रो सिटी का दर्जा हासिल है, उनमें मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्‍नई शामिल हैं। मगर अब जिन शहरों को एचआरए छूट के लिए मेट्रो स‍िटी की ल‍िस्‍ट में जोड़ा जा सकता है, उनमें बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, गुरुग्राम और अहमदाबाद शामिल हैं।

क्या होती है एचआरए छूट

एचआरए किसी कर्मचारी को मिलने वाला भत्ता होता है। कंपनी या एम्प्लॉयर घर के किराए के लिए यह भत्ता देता है। ये पैसा टैक्सेबल (करयोग्य) होता है। मगर आयकर कानून के सेक्शन 10(13ए) के तहत कुछ लिमिट के अंडर एचआरए पर टैक्स छूट मिल सकती है।

ये हैं टैक्स छूट के नियम

एचआरए के तौर पर मिलने वाली कुल इनकम पर टैक्स छूट ली जा सकती है। मेट्रो सिटी में के टैक्सपेयर बेसिक सैलेरी के 50 फीसदी तक पर एचआरए छूट ले सकता है। वहीं छोटे शहरों के लोगों के लिए यह लिमिट बेसिक सैलरी की 40 फीसदी तक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited