India Budget 2024 Highlights: अंतरिम बजट में किसकी उम्मीदें पूरी, कौन रह गया खाली हाथ, जानिए किसे क्या मिला

Interim Budget 2024 Highlights in Hindi: बजट कुछ लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरा, कुछ लोग खाली हाथ ही रह गए। महिला, किसान, युवा और गरीबों के लिए सरकार ने क्या बड़े ऐलान हुए हैं। सरकार ने देश के 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का दावा भी किया।

India Budget 2024 Highlights: अंतरिम बजट में किसकी उम्मीदें पूरी, कौन रह गया खाली हाथ, जानिए किसे क्या मिला
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट 2024 लोकसभा में पेश किया। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के लिए की आवश्यकताएं, आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। बजट कुछ लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरा, कुछ लोग खाली हाथ ही रह गए। सरकार ने देश के 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का दावा भी किया। हालांकि, मिडिल क्लास को टैक्स के मोर्चे पर निराशा हाथ लगी है। वहीं, किसानों के लिए कुछ बड़े ऐलान हुए हैं, लेकिन जिस पीएम किसान योजना की राशि बढ़ने की उम्मीद थी उसपर वित्त मंत्री ने किसी भी तरह का ऐलान नहीं किया है। अंतरिम बजट में डिफेंस के लिए 6.2 लाख करोड़ का बजट रखा गया है। महिला, किसान, युवा और गरीबों के लिए सरकार ने क्या बड़े ऐलान हुए हैं... आइए जान लेते हैं।
टैक्स
देश के मिडिल क्लास को बजट से इनकम टैक्स के मोर्चे पर राहत की उम्मीद थी। लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी है। बजट में इनकम टैक्स के मोर्चे पर किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, जिन टैक्सपेयर्स की देनदारी है उन्हें छूट मिलेगी। इनकम टैक्स प्रोसेसिंग की अवधि 2013-14 के 93 दिन से घटकर इस साल सिर्फ 10 दिन रह गयी है। बता दें कि नई टैक्स रिजिम में 7 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्स नहीं लगता है।
मिडिल क्लास
सरकार किराये के मकानों, झुग्गियों, चॉलों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मिडिल क्लास की सहायता के लिए योजना शुरू करेगी। इसके लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इस योजना के जरिए सरकार स्वयं के मकान खरीदने या बनाने में मदद करेगी।
महिला
बजट में महिलाओं के लिए लखपति दीदी योजना का विस्तार का ऐलान हुआ है। 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का की योजना है। इसके अलावा मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा।
गरीब
अगले पांच साल में दो करोड़ घरों का निर्माण किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में 2 करोड़ घर और बनाए जाएंगे। पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत 78 लाख स्ट्रीट वेंडरों को ऋण सहायता प्रदान की गई है, उनमें से कुल 2.3 लाख को तीसरी बार कर्ज प्राप्त हुआ है।
हेल्थ
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक वित्तपोषित स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये का ‘कवरेज’ प्रदान करती है। पिछले साल 27 दिसंबर तक इस योजना के दायरे में 12 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोग थे।
इसके अलावा सर्वाइकल कैंसर रोकने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए टीकाकरण किया जाएगा। 9 से 14 वर्ष की आयु की बालिकाओं के टीकाकरण को सरकार प्रोत्साहित करेगी। मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण बढ़ाया जाएगा। सरकार नए मेडिकल कॉलेज भी खोलेगी।
किसान
किसानों को उम्मीद थी कि पीएम किसान की राशि में इजाफे का ऐलान किया जाएगा, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी। हालांकि, तिलहन उत्पादन के लिए आत्मनिर्भरता के लिए एक रणनीति विकसित करने का ऐलान बजट में हुआ है। इसके अलावा फसलों पर NANO DAP का इस्तेमाल होगा। डेयरी विकास के लिए नई योजना लॉन्च की जाएगी। सरकार देश में जलीय कृषि को बढ़ावा देने के लिए ‘ब्लू इकनॉमी 2.0’ पहल को भी शुरू करेगी।
रेलवे
तीन प्रमुख रेल गलियारों का निर्माण किया जाएगा और रेलवे की 40,000 सामान्य बोगियों को वंदेभारत मानक में बदला जाएगा। तीन में से एक रेलवे कॉरिडोर सीमेंट के लिए होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बजट 2024 (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited