Budget 2024 Highlights: दो करोड़ नए घर, लखपति दीदी योजना का विस्तार, जानें बजट 2024 के 5 बड़े बजट हाईलाइट्स

Today Budget 2024 Highlights(बजट 2024 हाईलाइट्स): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट 2024 लोकसभा में पेश कर रही हैं। यह मोदी सरकार के दूसरे टर्म का आखिरी बजट है। इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव होने हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण छठवीं बार बजट पेश कर रही हैं, जिसमें पांच वार्षिक और एक अंतरिम बजट शामिल है।(Union budget 2024 highlights in Hindi)

Budget Big Highlights

Budget Big Highlights

Union budget 2024 Big Announcement Highlights in Hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट 2024 पेश कर रही हैं। अपने बजट भाषण में उन्होंने देश की जनता के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने बजट भाषण के शुरुआत के साथ कहा कि रोजगार के मौकों में इजाफा हुआ है। सरकारी योजनाएं जनता तक पहुंच रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इकोनॉमी में पॉजिटव बदलाव देखे जा रहे हैं।
बजट 2024 हाईलाइट्स: Highlights of union budget 2024

1. रूफटॉप सोलराइजेशन

निर्मला सीतारमण ने कहा कि रूफटॉप सोलराइजेशन के माध्यम से 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे। पीएम मोदी ने हाल ही में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने का ऐलान किया था।

2. लखपति दीदी योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लखपति दीदी योजना का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। लखपति दीदी से महिलाओं में आत्मनिर्भरता आई है। सरकार आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाएगी। अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया है।

3. सर्वाइकल कैंसर रोकने के लिए कदम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि सर्वाइकल कैंसर रोकने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए टीकाकरण किया जाएगा। मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण बढ़ाया जाएगा। सरकार नए मेडिकल कॉलेज खोलेगी।

4. दो करोड़ नए घर बनेंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में दो करोड़ और घर बनाए जाएंगे। सभी को पक्का मकान मुहैया करवाया जाएगा।

5. अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए

सरकार किराये के मकानों, झुग्गियों, चॉलों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले निवासियों की सहायता के लिए योजना शुरू करेगी। इसके लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।
1
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बजट 2024 (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited