Budget 2024: होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की Budget से पहले मांग, 'होटलों को मिले इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा', फाइनेंस में होगी आसानी

Budget 2024: HAI ने कहा कि इंडिया टूरिज्म विजन 2047 में 10 करोड़ विदेशी पर्यटकों और 2000 करोड़ घरेलू पर्यटकों के आगमन का लक्ष्य रखा गया है। इस हिसाब से मौजूदा होटल कैपेसिटी और नई क्षमता बढ़ाने की स्पीड बेहद कम है। देश भर में होटल के कमरों को तेजी से डेवलप करने की जरूरत है।

Budget 2024

बजट से पहले हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को उम्मीद

मुख्य बातें
  • Budget से मिले HAI की डिमांड
  • होटलों को मिले इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा
  • फाइनेंस मिलने में आसानी होगी
Budget 2024: बजट से पहले हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को उम्मीद है कि इस साल अधिक होटलों को इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े फायदे मिलेंगे और इस सेक्टर को इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा देने की उनकी पुरानी मांग पूरी होगी। होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (HAI) के अनुसार इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा मिलने से हॉस्पिटैलिटी प्रोजेक्ट्स को लोन चुकाने की लंबी अवधि के साथ बेहतर ब्याज दरों पर फाइनेंस मिलेगा। साथ ही निवेश भी मिल सकेगा। HAI ने कहा कि पिछले बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर जोर दिया गया है। हालाँकि, होटलों को समान दर्जा नहीं दिया गया। पिछले बजट में मिशन मोड में टूरिज्म के डेवलपमेंट की घोषणा की गई थी। टूरिस्ट एकोमोडेशन के बिना टूरिज्म डेवलपमेंट नहीं हो सकता।
ये भी पढ़ें -

2047 के लिए क्या है टार्गेट

HAI ने कहा कि इंडिया टूरिज्म विजन 2047 में 10 करोड़ विदेशी पर्यटकों और 2000 करोड़ घरेलू पर्यटकों के आगमन का लक्ष्य रखा गया है। इस हिसाब से मौजूदा होटल कैपेसिटी और नई क्षमता बढ़ाने की स्पीड बेहद कम है। देश भर में होटल के कमरों को तेजी से डेवलप करने की जरूरत है।

नौकरियों को मिलता है फायदा

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार एचएआई ने कहा कि अर्थव्यवस्था में इस सेक्टर के कई प्रभाव मैन्युफैक्चरिंग और यहां तक कि कृषि की तुलना में भी ज्यादा हैं। हर होटल का कमरा दो डायरेक्ट नौकरियां और कई इनडायरेक्ट नौकरियां जनरेट करता है। होटल सड़क, रेल, बंदरगाह और हवाई अड्डों जैसे प्रमुख पर्यटन इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोवाइडर भी हैं।

फंडिंग में होगी आसानी

टूरिज्म मिनिस्ट्री के सरकारी अधिकारियों ने इस बात पर सहमति जताई कि इस क्षेत्र और रोजगार जनरेट करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के बीच सामंजस्य सूची का विस्तार करना जरूरी है। इसमें कहा गया है कि इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेटस के लेवल पर दस लाख से कम आबादी वाले स्थानों में होटल परियोजनाओं के लिए फंडिंग उपलब्ध होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बजट 2024 (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited