Budget 2024: ध्यान देने योग्य खास बातें, अब तक शायद ही जानते होंगे आप

Budget 2024 Important Points: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। इस बजट से पहले यहां जानिए इस बजट की खास बातें।

Budget 2024, Interim Budget 2024, Nirmala Sitharaman

अंतरिम बजट 2024 के लिए ध्यान देने योग्य बातें

Budget 2024 Important Points in Hindi: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट 1 फरवरी को पेश करने जा रही हैं। इस साल लोकसभा चुनाव होने की वजह से यह अंतरिम बजट होगा। फिर नई सरकार के गठन ने बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। उम्मीद है कि विकास गति को बढ़ाने के लिए बजट में बड़े ऐलान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बजट की कुछ खास बातें जो आप शायद ही जानते होंगे।

पूंजीगत व्यय

सरकारी पूंजीगत व्यय ने प्राइवेट निवेश में व्यापक-आधारित पुनरुत्थान के अभाव में निवेश आधारित विकास को बढ़ावा देने में मदद की है।

राजकोषीय घाटा

राजकोषीय घाटा बजट के राजकोषीय प्रोत्साहन या इसकी कमी को दर्शाता है और इंगित करता है कि क्या सरकार अपने घोषित राजकोषीय कोर्स सुधार पथ पर है।

जीडीपी ग्रोथ

मुख्य रूप से सरकार की राजस्व धारणाओं और टैक्स उछाल के लिए ट्रैक किया जाता है। उच्च वृद्धि से सरकार को राजकोषीय घाटा अनुपात नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

टैक्स क्लैक्शन

राजकोषीय अंतर के बिना खर्च करने की सरकार की क्षमता का आकलन करने के लिए टैक्स और अन्य प्राप्तियों को देखा जाता है। अगर वे कम पड़ते हैं तो कर्ज बढ़ानी होगा या खर्च में कटौती करनी होगी।

विनिवेश

रणनीतिक सेल के मोर्चे पर लेटेस्ट झटके के बीच सरकार के निजीकरण लक्ष्यों का संकेत देगा। यह सरकार के राजस्व संग्रह में भी इजाफा करता है।

बजट का आकार

यह आम चुनावों से पहले बजट का आकार सबसे अधिक ट्रैक किया जाने वाला नंबर होगा। क्योंकि यह अर्थव्यवस्था और विभिन्न कल्याण कार्यक्रमों के लिए सरकार के वित्तीय सपोर्ट को प्रकट करेगा।

आरबीआई लाभांश

बजट में आरबीआई लाभांश का कोई विशेष उल्लेख नहीं है लेकिन यह लाभांश और लाभ का एक हिस्सा है। आरबीआई के उदार लाभांश से सरकार को अपना राजकोषीय अंतर कम करने में मदद मिली है।

बाजार उधारी

बाजार उधारी ब्याज दरों और बांड पैदावार पर असर पड़ता है। सरकार द्वारा अत्यधिक बाजार उधार प्राइवेट प्लेयर्स को बाहर कर सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बजट 2024 (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited