Budget 2024: रोजगार के लिए वित्त मंत्री ने खोला पिटारा, पहली नौकरी मिलते ही सरकार देगी 15,000 रुपये

5 Key Highlights Of Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में रोजगार को लेकर कई सारी महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इन्होंने कहा कि पहली बार नौकरी करने वालों को ईपीएफओ में रजिस्टर करने पर सरकार तीन किश्तों में 15,000 रुपये देगी। लेकिन उनकी सालाना सैलरी 1 लाख रुपये से ज्यादा ना हो।

Budget 2024 Employment Schemes

पहली बार नौकरी करने वालों को ईपीएफओ में रजिस्टर करने पर सरकार तीन किश्तों में 15,000 रुपये देगी।

मुख्य बातें
  • बजट 2024 में रोजगार पर फोकस
  • पहली नौकरी वालों को बड़ी सौगात
  • 4.1 करोड़ युवाओं को मिलेगा रोजगार
5 Key Highlights Of Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पेश करना शुरू कर दिया है। भारत सरकार के नए यूनियन बजट में सबसे ज्यादा ध्यान किसानों पर दिया गया है, इसके साथ ही सरकार ने राजगार को लेकर भी बड़ी घोषणाएं की हैं। बजट 2024 में रोजगार को लेकर कई सारी स्मीक पेश की गई हैं, इसके अलावा रोजगार पैदा करने की बात भी वित्त मंत्री ने कही है। उन्होंने कहा कि 4 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा मिलने वाला है। यहां हम इस बजट में रोजगार को लेकर 5 सबसे बड़े हाइलाइट्स बता रहे हैं।

4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 5 साल में 2 लाख करोड़ से भी ज्यादा आवंटन कर 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

युवाओं का कौशल बढ़ाएंगे

सरकार भारत के युवाओं का कौशल बढ़ाने पर भी काम करेगी जिसके लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

पहली नौकरी वालों को सौगात

पहली नौकरी करने वालों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, जिनकी सैलरी 1 लाख रुपये से कम है, उन्हें ईपीएफओ में रजिस्टर करने पर 15 हजार रुपये तीन किश्तों में मिलेंगे।

एक महीने का पीएफ सपोर्ट

सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ अंशदान देकर प्रोत्साहन देगी। यानी सपोर्ट में आपको एक मीहने का पीएफ मुफ्त मिलने वाला है।

तीन योजनाएं की जाएंगी शुरू

भारत सरकार रोजगार से जुड़ी तीन योजनाएं शुरू करने वाली है। इसके अलावा हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ई वाउचर उपलब्ध कराएगी। इससे लोन की राशि पर 3 प्रतिशत ब्याज की छूट मिलेगी।

मुद्रा योजना में मिलेगा डबल पैसा

अगर आप बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो बजट 2024 बड़ी खबर लेकर आया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि मुद्रा योजना के तहत कर्ज की सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited