Budget 2024: बजट में सखियों को महंगाई पर राहत देंगी वित्त मंत्री ! हेल्थ पर भी राहत की उम्मीद

Budget 2024 Women Expectations: 11 बजे वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। बजट में महिलाओं के लिए कुछ खास ऐलान किए जा सकते हैं। इनमें महंगाई पर राहत और हेल्थ पर ऐलान संभव है।

Budget 2024 Women Expectations

बजट में महंगाई पर राहत देंगी वित्त मंत्री

मुख्य बातें
  • 11 बजे पेश होगा बजट
  • महिलाओं को मिल सकते हैं तोहफे
  • हेल्थ पर राहत की उम्मीद
Budget 2024 Women Expectations: वित्त मंत्रलाय से निकलकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति के पास जा रही हैं। 11 बजे वे संसद में बजट पेश करेंगी। बजट में किसानों, युवाओं, मिडिल और सैलरी क्लास के लिए बड़े ऐलान संभव हैं। वहीं महिलाओं के लिए कुछ खास ऐलान किए जा सकते हैं। महिलाओं की भी बजट से कुछ खास उम्मीदे हैं। इनमें महंगाई, स्वरोजगार और महिला स्वास्थ्य जैसे बड़े मुद्दे शामिल हैं। महिलाओं की तरफ से मांग आई है कि सरकार को महंगाई कम करने पर ध्यान देना चाहिए।
ये भी पढ़ें -

विपक्ष ने भी उठाई मांग

आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, "बजट में महंगाई कम होनी चाहिए। दवा के दाम बढ़ गए हैं। इस बजट में जीवन रक्षक दवाइयां और खाने की चीजों के दाम कम होने चाहिए। महंगाई पर काबू करें और रोजगार के अवसर विकसित करें।"

लखपति दीदी योजना

अंतरिम बजट में महिलाओं के लिए 83 लाख स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 9 करोड़ महिलाओं में से तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य का ऐलान हुआ था। इसका मकसद उन्हें आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने का है। एक करोड़ महिलाएं लखपति बनी भी हैं। इस योजना को आगे बढ़ाने और नए लक्ष्य तय करने का ऐलान किया जा सकता है।

अलग टैक्स स्लैब

12 साल पहले तक महिलाओं के लिए अलग टैक्स स्लैब थी। वित्त वर्ष 2012-13 में इस सिस्टम को खत्म कर दिया गया। इस बार संभावना है कि महिलाओं के लिए मोदी सरकार अलग से टैक्स स्लैब पेश करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited