Budget 2024: बजट से पहले बड़ी सौगात, मोबाइल फोन होंगे सस्ते, सरकार ने आयात शुल्क में की कटौती

Mobile Phone Parts Import Duty Reduced: नई कटौती से मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा साथ ही इंपोर्ट (निर्यात) के मामले में भी स्मार्टफोन मार्केट को फायदा मिलने की उम्मीद है। इन पार्ट्स में बैटरी इंक्लोजर्स, प्राइमरी लेंस, रियर कवर और प्लास्टिक और मेटल से बने विभिन्न मैकेनिकल कंपोनेंट जैसे सिम सॉकेट शामिल हैं।

Mobile Phone Parts Import Duty Reduced

Mobile Phone Parts Import Duty Reduced

Mobile Phone Parts Import Duty Reduced: अंतरिम बजट 2024 से पहले सरकार ने मोबाइल फोन के पार्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को घटा दिया है। इससे स्मार्टफोन और फीचर मोबाइल फोन की कीमत में कमी आ सकती है। 30 जनवरी को एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले पार्ट्स के लिए आयात शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है।

इन पार्ट्स पर कम हुई इंपोर्ट ड्यूटी

इन पार्ट्स में बैटरी इंक्लोजर्स, प्राइमरी लेंस, रियर कवर और प्लास्टिक और मेटल से बने विभिन्न मैकेनिकल कंपोनेंट जैसे सिम सॉकेट शामिल हैं। नई कटौती से मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा साथ ही इंपोर्ट (निर्यात) के मामले में भी स्मार्टफोन मार्केट को फायदा मिलने की उम्मीद है।

सस्ते होंगे आईफोन और सैमसंग के प्रीमियम फोन

सरकार के इस कदम से एप्पल, सैमसंग जैसी कंपनियों को फायदा होने और भारत की निर्यात संभावनाओं को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, इंडस्ट्री की कंपनियां भारत में स्मार्टफोन की प्रोडक्शन लागत कम करने और चीन और वियतनाम पर निर्भरता कम करने के लिए भारत में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाना चाहती हैं। यह कंपनियां इसके लिए 12 कंपोनेंट पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम करने की मांग कर रही हैं। ऐसे में सरकार के इस कदम के बाद टेक कंपनियों को राहत मिलने वाली है।
इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) ने भी मोबाइल फोन के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने, निर्यात को बढ़ावा देने और स्वदेशी मैन्युफैक्चरिंग को सपोर्ट देने के लिए मोबाइल फोन पार्ट्स पर आयात शुल्क में कटौती की वकालत की थी। वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में एडवांस मोबाइल फोन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए मोबाइल कैमरा फोन के स्पेसिफिक कंपोनेंट्स पर 2.5 प्रतिशत सीमा शुल्क हटाया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बजट 2024 (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited