ये घास बना सकती है लखपति, 2500 रुपये लीटर है इसके तेल की कीमत

Lemon Grass Business Idea: परंपरागत खेती की जगह आपको औषधीय पौधे से अच्छी कमाई हो सकती है। इसे कम पानी पर भी उगाया जा सकता है।

lemon grass farming

किसान औषधीय और हर्बल पौधों की खेती भी करने लगे हैं।

Lemon Grass Business Idea: परंपरागत गेहूं, धान की फसलों के साथ अब कुछ किसान औषधीय और हर्बल पौधों की खेती भी करने लगे हैं। इससे किसानों को आमदनी बढ़ाने में मदद मिल रही है। ऐसा ही एक औषधीय पौधा है लेमन ग्रास, जिसकी इन दिनों काफी मांग है। न सिर्फ घरेलू बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी इसकी खूब मांग है। लेमन ग्रास की खेती कम पानी या बंजर जमीन पर भी आसानी से की जा सकती है। यानी इसके लिए आपको अपने उपजाऊं खेत को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
लेमन ग्रास को नींबू घास, चाइना घास और मालाबार घास भी कहते हैं। इसकी पत्तियों से नींबू की सुगंध आती है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन और मिनरल भी पाया जाता है।

कैसी होनी चाहिए मिट्टी और जलवायु

लेमन ग्रास की खेती लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है। लेकिन, पौधे के बेहतर विकास के लिए उपजाऊ दोमट मिट्टी अच्छी होती है। इसकी खेती जलभराव वाले क्षेत्र में नहीं करना करना चाहिए। इसकी खेती कम बारिश वाले इलाके में भी आसानी से की जा सकती है। वहीं इसकी खेती के लिए सामान्य जलवायु अनुकूल होती है। इसके पौधे को अधिक धूप की जरूरत होती है। इससे पौधों में तेल की मात्रा बढ़ती है। इसके लिए बेहतर तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तक का होता है। लेमन ग्रास की खेती मुख्य रूप से केरल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, असम, महाराष्ट्र, और पश्चिम बंगाल में की जाती है। वहीं अब इसकी खेती बिहार में भी शुरू कर दी गई हैं।

लेमन ग्रास की खेती से कितनी कमाई

लेमन ग्रास की एक एकड़ खेती में 30,000 से 40,000 रुपये तक का खर्च हो सकता है। साल भर में लेमन ग्रास की फसल में 5-6 कटाईयां करके पत्तियां निकाली जा सकती है। लेमन ग्रास की पत्तियों से तेल भी निकाली जाती है। एक लीटर लेमन ग्रास तेल की कीमत 1,000 से 2,500 रुपये है। लेमन ग्रास को सुखाकर चाय पत्ती भी बनाई जाती है। इस तरह लेमन ग्रास से एक साल में 1 लाख से 2 लाख रुपये तक अच्छी कमाई हो सकती है।

लेमन ग्रास के फायदे

लेमन ग्रास को कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इस घास में एंटीऑक्सीडेंट, सोडियम, आयरन और पोटैशियम पाया जाता है। लेमन ग्रास काफी बीमारियों के लिए फायदेमंद है जैसे, सिरदर्द, माइग्रेन, गंजापन, खांसी-जुकाम, पेट संबंधी समस्याओं में फायदेमंद होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited