New Business Ideas : बिना पैसा लगाए शुरु कर लेंगे 10 लाख का बिजनेस, बिहार सरकार दे रही ऑफर

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। पर बिहार सरकार की एक योजना की मदद से आप बिना पैसे लगाए ही लाखों रु का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए बिहार सरकार खास ऑफर लाई है।

Business Idea With Low Investment

बिना पैसों में शुरू होगा ये बिजनेस

मुख्य बातें
  • फ्री में अपना बिजनेस शुरू करने का मौका
  • बिहार सरकार करेगी पूरी मदद
  • सरकार से मिलेंगे बिजनेस के लिए 10 लाख रु
New Business Ideas with Low Investment : बिहार के युवा अकसर रोजगार की तलाश में दूसरे राज्यों में जाते हैं। वहां उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सभी लोग चाहते हैं कि अपने घर के पास ही उन्हें रोजगार मिल जाए। इसमें भी यदि अपना बिजनेस हो तो और भी बेहतर। इसी के मद्देनजर बिहार सरकार ने एक योजना चला रखी है - मुख्यमंत्री उद्यमी योजना। इस योजना के बिहार के निवासी बिना अपनी जेब से पैसा लगाए ही खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जी हां, हम आपको यहां एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया की जानकारी देंगे, जिसे आप बिहार सरकार की मदद से शुरू कर सकते हैं।
क्या है ये बिजनेस
ये है मुर्गी दाने के उत्पादन का बिजनेस। बिहार सरकार ने अपने उद्योग विभाग पोर्टल पर इस बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट शेयर की हुई है। आप इस लिंक https://udyami.bihar.gov.in/pdf/model-dpr/2.%20Poultry%20Feed.pdf पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार ये बिजनेस आप 10 लाख रु में शुरू कर सकते हैं। पर ये 10 लाख रु आपको बिहार सरकार देगी। इसमें से 5 लाख रु आपको सरकार से अनुदान के रूप में मिल सकते हैं। जबकि बाकी 5 लाख रु सरकार आपको लोन के तौर पर देगी।
कहां-कहां होगा पैसा खर्च
बिहार सरकार की रिपोर्ट की बताती है कि आपको 10 लाख रु में से 4 लाख रु पीलेट मशीन, 1.20 लाख रु ग्राइंडर मशीन, 95000 रु मिक्सिंग मशीन, 7500 रु तराजू और 7000 रु बैग पैक करने वाली मशीन के लिए चाहिए होंगे। यानी 629500 रु प्लांट एंड मशीनरी में खर्च होंगे। बाकी 3.70 लाख रु कुल कार्यशील पूंजी और अन्य चीजों में काम आ सकते हैं। ध्यान रहे कि इस योजना का फायदा केवल बिहार राज्य के वे निवासी ले सकते हैं, जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अति पिछड़ा वर्ग / महिला / युवा हों। ये एक छोटा बिजनेस है, जो कम खर्च में शुरू हो सकता है।
कैसे करें अप्लाई
यदि आप मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की मदद से मुर्गी दाने के उत्पादन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। योजना के लिए कैसे आवेदन करना है ये आप इस लिंक https://www.youtube.com/watch?v=MswNYNAlwIA
पर जाकर वीडियो देखकर जान सकते हैं। केवल 18 साल से 50 साल तक के व्यक्तियों को ही इस योजना का लाभ मिल सकता है। यानी छात्र भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited