Business Bulletin:कमर्शियल LPG सिलेंडर हुआ सस्ता तो मस्क फिर से बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, ये हैं आज की टॉप न्यूज

Business Bulletin: आरबीआई के 2,000 के नोटों को वापस लेने के सिर्फ एक हफ्ते बाद करेंसी सर्कुलेशन में एक बहुत बड़ा बदलाव आया है। दरअसल एक हफ्ते में करेंसी सर्कुलेशन में 36492 करोड़ रु की कमी आई है।

top business news

ये हैं आज की टॉप बिजनेस न्यूज

Business Bulletin:जून से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो गया है तो इलेक्ट्रिक बाइक महंगी हुई है। 2000 के नोट वापसी का असर सिस्टम में मौजूद करंसी सर्कुलेशन पर दिखा है। एलन मस्क एक बार फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। Tata Altroz भारत की सबसे सस्ती सनरूफ वाली कार बन गई है। 2000 के नोट को बदलने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। ये हैं आज की टॉप बिजनेस न्यूज
आज जून महीने का पहला दिन है। हर महीने की तरह जून की शुरुआत से भी कई नए नियम लागू हुए हैं और कुछ अहम चीजों की कीमतों में बदलाव हुए हैं। 1 जून यानी आज से जो बदलाव हुए हैं, उनका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। इसलिए इन सभी बदलावों के बारें जानना जरूरी है। इनमें गैस सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) और इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर (Electric Bike) शामिल हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में 2000 रु के नोट (Rs 2000 Note) वापस लेने का ऐलान किया। इसके साथ ही लोगों को दो ऑप्शन दिए गए कि या तो वे 2000 के नोट बदलवा लें या उन्हें जमा करा दें। मगर आरबीआई के 2,000 के नोटों को वापस लेने के सिर्फ एक हफ्ते बाद करेंसी सर्कुलेशन में एक बहुत बड़ा बदलाव आया है। दरअसल एक हफ्ते में करेंसी सर्कुलेशन में 36492 करोड़ रु की कमी आई है। ऐसा संभवत: बैंकों में जमा हो रहे नोटों के चलते हो रहा है।
एलन मस्क (Elon Musk) फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। टेस्ला इंक (Tesla) के सीईओ मस्क ने पेरिस ट्रेडिंग में अरनॉल्ट के LVMH के शेयरों में 2.6% की गिरावट के बाद बुधवार को लग्जरी टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ दिया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में इस साल सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए मस्क और 74 वर्षीय फ्रांसीसी अरनॉल्ट में काफी कड़ा मुकाबला रहा है।
भारत में सीएनजी कारों की डिमांड काफी बढ़ गई है और ग्राहक अब महंगे पेट्रोल की जगह सीएनजी कारों में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज भी भारत में काफी पसंद की जाती है जिसका सीएनजी वेरिएंट फुल पैसा वसूल डील बन चुका है। कंपनी ने इस सीएनजी कार के साथ सिंगल पेल इलेक्ट्रिक सनरूफ दी है जिसके बाद ये भारत की सबसे सस्ती कार बन गई है जिसके साथ सनरूफ दी जाती है। इसके बाद ह्यून्दे आई20 का नंबर आता है जिसके सनरूफ वाले वेरिएंट की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.90 लाख रुपये है।
सुप्रीम कोर्ट ने 2000 रुपये के नोट के संबंध में अधिसूचनाओं को चुनौती देने वाली एक याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया है। इस याचिका में बिना फॉर्म भरे और बिना आईडी प्रूफ के 2000 का नोट बदलने की अधिसूचनाओं को चुनौती दी गई है। जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस के. वी. विश्वनाथन की पीठ ने अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय की तत्काल सुनवाई की दलीलों पर गौर करने के बाद कहा कि वह गर्मी की छुट्टियों के दौरान ऐसी याचिकाओं पर विचार नहीं करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited