Business Bulletin: LPG सिलेंडर हुए सस्ता तो टाटा की कारें हुई महंगी,जानें आज की टॉप न्यूज

Business Bulletin: मई महीने की शुरूआत अच्छी खबर के साथ हुई है। भारतीय इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। और वह पिछले चार महीने के टॉप पर पहुंच गया है।

Today Top Business News

आज की टॉप बिजनेस न्यूज

Business Bulletin:टाटा मोटर्स ने 1 मई 2023 से अपने सभी पैसेंजर वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। ग्राहकों को अब नई टाटा कार की खरीद 0.6 प्रतिशत तक महंगी पड़ने वाली है। कॉरपोरेट जगत में टॉप पेड सीईओ और उनकी कर्मचारियों के सैलरी बढ़ोतरी को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 में टॉप-पेड सीईओ की सौलरी में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जबकि इस दौरान श्रमिकों की सैलरी में 3.19 की गिरावट आई है। मई महीने की शुरूआत अच्छी खबर के साथ हुई है। भारतीय इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। और वह पिछले चार महीने के टॉप पर पहुंच गया है। एक मई से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 171.50 रुपये की कटौती की गई है। आज की टॉप बिजनेस न्यूज
टाटा मोटर्स ने आज यानी 1 मई 2023 से अपने सभी पैसेंजर वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। ग्राहकों को अब नई टाटा कार की खरीद 0.6 प्रतिशत तक महंगी पड़ने वाली है जो वेरिएंट और मॉडल पर निर्भर करता है। टाटा ने लागत मूल्य में इजाफे का हवाला देकर अपने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमत बढ़ाई है। बता दें कि अप्रैल 2023 से नए ईंधन नियम लागू कर दिए गए हैं जिसके चलते कंपनी को अपने सभी वाहन इसके हिसाब से अपग्रेड करने पड़े हैं। यह भी कीमत बढ़ने की एक मुख्य वजह है।
कॉरपोरेट जगत में टॉप पेड सीईओ और उनकी कर्मचारियों के सैलरी बढ़ोतरी को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 में टॉप-पेड सीईओ की सौलरी में 9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जबकि इस दौरान श्रमिकों की सैलरी में 3.19 की गिरावट आई है। वहीं भारतीय सीईओ की बात करें टॉप-सीईओ की लिस्ट में 150 सीईओ ऐसे हैं जिनको एक साल में औसतन एक मिलियन डॉलर की सैलरी मिली है। जो कि साल 2021 की तुलना में करीब 2 फीसदी ज्यादा है। ऑक्सफैम ने अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर यह रिपोर्ट जारी की है।
मई महीने की शुरूआत अच्छी खबर के साथ हुई है। भारतीय इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। और वह पिछले चार महीने के टॉप पर पहुंच गया है। S&P ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI)अप्रैल में बढ़कर 57.2 पर आ गया है। जबकि अप्रैल में यह 56.4 के स्तर था। PMI आंकड़ों का 50 के स्तर से ऊपर होना अर्थव्यवस्था की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।
भारतीय IT कंपनी विप्रो ने शुरू में नई भर्तियों के लिए हर साल 6.5 लाख रुपये का पैकेज देने की बात कही थी। लेकिन फिर फरवरी में फ्रेशर्स के लिए वेतन पैकेज में 50 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की। जिसके बाद कंपनी की खूब आलोचना भी हुई थी। कंपनी ने इसके पीछे की वजह मंदी को ठहराया था। हालांकि, विप्रो के मुख्य वित्तीय अधिकारी, जतिन दलाल के अनुसार, ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को तेजी लाने के लिए 92 प्रतिशत फ्रेशर्स ने कम पैकेज की पेशकश पर भी कंपनी में शामिल होने को राजी थे।
तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती है। आज से 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 171.50 रुपये की कटौती की गई है। इसके बाद दिल्ली में आज से 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम घटकर 1856.50 रुपए हो गए। हालांकि, घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कोई कटौती नहीं की गई है।दिल्ली के अलावा कोलकाता में एलपीसी कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1960.50 रुपये हो गए हैं। इसके अलावा मुंबई में नई कीमतें 1808.50 और चेन्नई में 2021.50 रुपये हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited