Business Bulletin: रिलायंस की JioMart ने की छंटनी, हीरा कर्मचारियों की नौकरी दांव पर, ये हैं आज की न्यूज

Business Bulletin: मंदी के दौर में सबसे ज्यादा असर रोजगार पर हो रहा है। इस बीच रूस पर हीरों को लेकर नए प्रतिबंध लगाने की खबर है जिससे सूरत के 10 लाख हीरे से जुड़े कर्माचारियों पर असर पड़ने वाला है। वहीं Reliance की JioMart ने 1000 लोगों की छंटनी कर दी है।

Business Bulletin

ये हैं आज की बिजनेस न्यूज

Business Bulletin: मंदी के दौर में सबसे ज्यादा असर रोजगार पर हो रहा है। इस बीच रूस पर हीरों को लेकर नए प्रतिबंध लगाने की खबर है जिससे सूरत के 10 लाख हीरे से जुड़े कर्माचारियों पर असर पड़ने वाला है। वहीं Reliance की JioMart ने 1000 लोगों की छंटनी कर दी है। व्हाट्सएप (WhatsApp) ने भेजे गए टेक्स्ट मैसेज को एडिट करने वाले फीचर को रोलआउट कर दिया है। आज की टॉप बिजनेस न्यूज..
सूरत में दस लाख हीरा कर्मचारियों का रोजगार अधर में लटक गया है। इसके पीछे की वजह जी 7 देशों ने रूस में खनन किए गए हीरों पर लगाए नए प्रतिबंध हैं। भारतीय हीरा व्यापार इतना आगे है कि दुनिया में बनने वाले प्रत्येक 10 में से 9 हीरों को देश में काटा और पॉलिश किया जाता है। भारत अलरोसा से रूसी हीरे का आयात करता है, जो वैश्विक हीरे के कच्चे उत्पादन का 30% है। ईटी के मुताबिक अगर प्रतिबंध जारी रहे तो 10 लाख कर्मचारियों के रोजगार प्रभावित हो सकता है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के ऑनलाइन होलसेल फॉर्मेक JioMart ने 1,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। कंपनी ने यह कदम हाल ही में खरीदी गई मेट्रो कैश एंड कैरी (Metro Cash and Carry) के साथ अपने बिजनेस को समांतर करने के लिए उठाया है। कंपनी और भी कर्मचारियों की छंटनी करेगी। आगे जानिए क्या है जियोमार्ट का प्लान।
2000 के नोट बदलने की प्रोसेस आज यानी मंगलवार (23 मई) से देश के सभी बैंकों में शुरू होगी। 3 दिन पहले 19 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2000 का नोट सर्कुलेशन से वापस लेने का ऐलान किया था। कस्टमर्स 30 सितंबर तक 2000 के नोट बैंकों में चेंज या अकाउंट में जमा करवा सकते हैं। RBI की डेडलाइन के बाद भी 2000 का नोट लीगल रहेगा। यानी मौजूदा नोट अमान्य नहीं होंगे। डेडलाइन सिर्फ लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए है, ताकि वे यह नोट बैंकों को जल्द वापस कर दें।
टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज आईसीएनजी भारत में लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.55 लाख रुपये रखी गई है। ये भारत में पहली सीएनजी कार है जिसके साथ ट्विन सिलेंडर सीएनजी सिस्टम दिया गया है। यही वजह है कि कार में अब ग्राहकों को बाकी सीएनजी कारों की तुलना में पर्याप्त बूट स्पेस मिलने लगा है। इसके अलावा टिआगो और टिगोर के बाद ये टाटा की तीसरी सीएनजी कार है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अल्ट्रोज और पंच के आईसाएनजी वर्जन पेश किए थे, इनमें से अल्ट्रोज को कंपनी ने भारत में लॉन्च कर दिया है।
व्हाट्सएप (WhatsApp) ने भेजे गए टेक्स्ट मैसेज को एडिट करने वाले फीचर को रोलआउट कर दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स मैसेज सेंड करने के बाद भी उसे एडिट कर पाएंगे। हालांकि,मैसेज को सेंड करने के 15 मिनट के भीतर ही एडिट किया जा सकेगा। इस फीचर्स को हाल ही में वेब वर्जन के लिए बीटा टेस्टिंग के लिए जारी किया गया था। अब कंपनी ने इसके ऑफिशियल रोलआउट की घोषणा कर दी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited