Business Bulletin: गो फर्स्ट का फिर उड़ान भरना हुआ कठिन, अनिल अंबानी को कर्ज देने वालों को लग सकता है झटका; ये हैं आज की न्यूज

Business Bulletin: दिवालिया प्रोसेस से गुजर रही गो फर्स्ट (Go First) का प्लान फिर से अपनी उड़ाने शुरू करने का है। पर इसके लिए उसे DGCA के ऑडिट करने की पहल से गुजरना पड़ेगा।

Business Bulletin

Business Bulletin: बिजनेस बुलेटिन

Business Bulletin: दिवालिया प्रोसेस से गुजर रही गो फर्स्ट (Go First) का प्लान फिर से अपनी उड़ाने शुरू करने का है। पर इसके लिए उसे DGCA के ऑडिट करने की पहल से गुजरना पड़ेगा। रिलायंस कैपिटल जिसके प्रमोटर कर्ज में डूबे अनिल अंबानी रिलायंस कैपिटल के कर्जदाता केवल 10000 करोड़ रु की ही वसूली कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद अब इलेक्ट्रिक कार लाने वाली है Simple Energy है।
दिवालिया प्रोसेस से गुजर रही गो फर्स्ट (Go First) का प्लान फिर से अपनी उड़ाने शुरू करने का है। मगर एयरलाइन (Airline) के सामने एक नई चुनौती आ गई है। दरअसल एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए (DGCA) ने कहा है कि एयरलाइन की फिर से उड़ानें शुरू करने से पहले वह इसकी तैयारियों का ऑडिट करेगी। फाइनेंशियल संकट में फंसी गो फर्स्ट ने 3 मई से फ्लाइट उड़ाना बंद कर दिया और दिवालिया होने के लिए अप्लाई कर दिया है, जिसके लिए कंपनी को एनसीएलटी (NCLT) के बाद एनसीएलएटी (NCLAT) ने भी हरी झंडी दिखा दी है।
रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital), जिसके प्रमोटर कर्ज में डूबे अनिल अंबानी (Anil Ambani) हैं, के कर्जदाताओं को तगड़ा झटका लग सकता है। रिलायंस कैपिटल के कर्जदाता केवल 10000 करोड़ रु की ही वसूली कर सकते हैं। हाल ही में पूरी हुई द्विपक्षीय बातचीत में हिंदुजा ग्रुप (Hinduja Group) ने साफ किया कि ये रिलायंस कैपिटल को खरीदने के लिए अपनी पेशकश में बहुत अधिक इजाफा नहीं करेगी। रिलायंस कैपिटल दिवालिया प्रोसेस से गुजर रही है और हिंदुजा ग्रुप इसके लिए टॉप बिडर यानी सबसे अधिक बोली लगाने वाला पक्ष रहा।
बजट एयरलाइन सर्व‍िस देने वाली स्पाइसजेट एयरलाइन ने पायलटों (कैप्टन) के वेतन में बढ़ोतरी कर दी है। एयरलाइन की तरफ से कहा गया क‍ि पायलटों का 75 घंटे की उड़ान के लिए हर महीने की सैलरी बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये कर दी गई है। नई सैलरी 16 मई, 2023 से लागू होगी। इससे पहले एयरलाइन ने नवंबर, 2022 में पायलटों का मास‍िक वेतन बढ़ाकर 80 घंटे की उड़ान के लिए 7 लाख रुपये किया था।
दुनिया के सबसे अमीरों की नेटवर्थ में तेजी से कमी देखने को मिल रही है। दुनिया में पहले नंबर के रईस बर्नार्ड अर्नाल्ट, जेफ बेजोस, बिल गेट्स से लेकर वॉरेन बफे तक सभी अमीरों की संपत्ति एक दिन में सबसे ज्यादा घटी है। इनमें अमेजन के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। वहीं दूसरे नंबर पर बर्नार्ड अर्नो (Bernard Arnault) रहे। जहां एक तरफ अमीरों की नेटवर्थ तेजी से घटी है, तो वहीं भारतीय उद्योगपती गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति में उछाल देखने को मिला है।
बेंगलुरु आधारित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता सिंपल एनर्जी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन लॉन्च किया है। लॉन्च से पहले ही कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 1 लाख से ज्यादा बुकिंग हासिल कर ली हैं जिसे एक जोरदार शुरुआत कहा जा सकता है। कंपनी ने बेंगलुरु से इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिस्ट्रिब्यूशन का काम शुरू किया है, इसके बाद तीन महीने में देश के बड़े शहरों में सिंपल के टचपॉइंट शुरू किए जाएंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में सिंपल एनर्जी के फाउंडर और सीईओ सुहास राजकुमार ने कंपनी की ग्रोथ और प्लान के बारे में बात की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited