खरीद रहे हैं हेल्थ इंश्योरेंस, तो डॉक्यूमेंट्स में इन 5 प्वाइंट को जरूर करें चेक

Health Insurance: कोरोना महामारी के बाद हेल्थ इंश्योरेंस की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके चलते अब मेट्रो सिटी के अलावा छोटे शहरों और कस्बों में रहने वाले हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance) खरीद रहे हैं।

Health Insurance

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में तीन प्रकार की वेटिंग पीरियड होती है।

Health Insurance: कोरोना महामारी के बाद हेल्थ इंश्योरेंस की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके चलते अब मेट्रो सिटी के अलावा छोटे शहरों और कस्बों में रहने वाले हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance) खरीद रहे हैं। ऐसे में आप भी अगर नया हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है। ऐसा कर आप बाद की परेशानी से बच सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट में इन 5 प्वाइंट को ध्यान रखें।
वेटिंग पीरियड
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में तीन प्रकार की वेटिंग पीरियड होती है। जिसमें 30-दिन की स्टैंडर्ड वेटिंग पीरियड, एक पूर्व-मौजूदा बीमारी/बीमारी (पीईडी) वेटिंग पीरियड और एक प्रोसेस वेटिंग पीरियड शामिल हैं। बीमा पॉलिसी इन वेटिंग पीरियड्स की के बाद ही कवरेज मिलता है। इसलिए पॉलिसी लेने से पहले वेटिंग पीरियड के बारे में जरूर जानकारी लें। इससे आपको कवर और क्लेम मिलने में आसानी होगी।
अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की अवधि (Pre and post hospitalisation period)
एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल आपके अस्पताल में भर्ती होने के खर्च (परामर्श, जांच और दवाओं पर) को कवर करती है, बल्कि अस्पताल में भर्ती होने से कुछ दिन पहले और बाद तक के संबंधित खर्चों को भी कवर करती है। यह न केवल अस्पताल में भर्ती के मामले में लागू होता है, बल्कि घरेलू उपचार के लिए भी लागू होता है (जिसमें आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है लेकिन रोगी की स्थिति आदि जैसे कारणों से घर पर ही किया जाता है)। विभिन्न बीमा पॉलिसियों में इसमें भिन्नता हो सकती है। इसलिए इसको जरूर चेक करें।
कमरे के किराये की कैपिंग (Room rent capping)
अगर आप अस्पताल में भर्ती होते हैं तो बीमा कंपनी कमरे के किराए के खर्च को पूरी तरह से कवर नहीं देती है। कंपनी आपके कमरे का किराया केवल एक निश्चित सीमा तक ही कवर करती है। इसलिए पॉलिसी लेने से पहले कमरे के किराये की कैपिंग की जानकारी जरूर लें। इससे बाद में आपको परेशानी का सामना नहीं करना होगा।
हेल्थ चेकअप
कई बीमा पॉलिसियां आपको आम तौर पर साल में एक बार हेल्थ चेकअप का लाभ देती हैं। लेकिन इसमें अंतर हो सकता है। वास्तव में क्या पेशकश की जा रही है यह जानने के लिए पॉलिसी डॉक्यूमेंट पढ़ें।
कवर राशि की बहाली (Restoration / re-loading of sum insured)
हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले चेक करें कि क्या आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पुनर्स्थापन/पुनः लोडिंग लाभ प्रदान करती है। सभी पॉलिसी में यह सुविधा नहीं होती है। यह एक उपयोगी सुविधा है जो आपके बीमा कवर का उपयोग हो जाने के बाद उसे मूल बीमा राशि में बहाल करने में मदद करती है। यह आपको और आपके परिवार को उस वर्ष में पर्याप्त स्वास्थ्य कवर प्रदान कर सकता है। इसलिए पॉलिसी डॉक्यूमेंट में इस प्वाइंट को जरूर पढ़ें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited