Prosus 2024 report card: प्रोसस ने बायजू में निवेश पूरी तरह डूबा हुआ माना, 4,100 करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

Byjus value: एचएसबीसी नोट के अनुसार मूल्य में कमी के कारण प्रोसस ने बायजू में 9.6% हिस्सेदारी $493 मिलियन मूल्य पर बेच दी है। इसके अलावा प्रिमरोज़ हिल (ज़ेस्टमनी) में निवेश को भी शून्य कर दिया है, जो वित्त वर्ष 2022 में $38 मिलियन था।

Byjus, prosus, edtech, byju valuation, byjus, nclt case, byjus value,

Byju's में Prosus की लगभग 10% हिस्सेदारी थी।

Byjus value: डच-लिस्टेड टेक्नोलॉजी निवेश फर्म प्रोसस ( Prosus) ने संकटग्रस्त एडटेक फर्म बायजू में अपनी 9.6% हिस्सेदारी को बट्टे खाते में डाल दिया है। यानी उसने बायजू में निवेश किए गए अपने 49.3 करोड़ डॉलर (करीब 4,100 करोड़ रुपये) के निवेश को पूरी तरह डूबा हुआ यानी शून्य मान लिया है और इसे अपनी बैलेंस-शीट में घाटे के तौर पर दिखाया है। Prosus ने वित्त वर्ष 2024 के जारी अपने एनुअल रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।
अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, प्रोसस ने कहा कि समूह ने "इक्विटी निवेशकों के लिए मूल्य में उल्लेखनीय कमी" के कारण अपनी हिस्सेदारी के उचित मूल्य को बट्टे खाते में डाल दिया। इसने कहा , "चालू वर्ष में अन्य व्यापक आय में $493 मिलियन का उचित मूल्य नुकसान पहचाना गया।"

HSBC ने क्या कहा

यह HSBC के नोट के अनुरूप है जिसमें कहा गया था कि Byju's में Prosus की लगभग 10% हिस्सेदारी का कोई मूल्य नहीं है , जैसा कि हमने 8 जून को रिपोर्ट किया था।
HSBC ने 21 मई को एक नोट में कहा, "हम कई कानूनी मामलों और फंडिंग की कमी के बीच Byju's की हिस्सेदारी को शून्य मूल्य देते हैं।" "इससे पहले, हमने सार्वजनिक रूप से बताए गए नवीनतम मूल्यांकन पर 80% छूट लागू करके Byju's में लगभग 10% हिस्सेदारी का मूल्यांकन किया था।"

NCLT ने Byju's को दूसरे राइट्स इश्यू को रोका

राइट ऑफ ऐसे समय में हुआ है जब नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने Byju's को अपने दूसरे राइट्स इश्यू के साथ आगे बढ़ने से रोक दिया है। NCLT ने 12 जून के आदेश में Byju's को अपनी शेयरधारिता में यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया था, जिससे प्रभावी रूप से इसके विवादास्पद राइट्स इश्यू पर रोक लग गई।

नकदी की कमी से जूझ रही एडटेक फर्म

नकदी की कमी से जूझ रही एडटेक फर्म ने एनसीएलटी के आदेश को चुनौती देते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। मामले की सुनवाई सोमवार को होगी। बायजू बनाम निवेशकों की लड़ाई प्रोसस कर्नाटक उच्च न्यायालय में बायजू के साथ कानूनी लड़ाई भी लड़ रही है, जब एडटेक फर्म ने एक याचिका दायर कर निवेशकों के एक समूह को एक असाधारण आम बैठक में घसीटते हुए सीईओ रवींद्रन को कंपनी से हटाने की मांग की थी।
एनसीएलटी बेंगलुरु और कर्नाटक उच्च न्यायालय में दोनों मामलों की सुनवाई जारी है - पीक XV पार्टनर्स समर्थित कंपनी के लिए कानूनी परेशानियां बढ़ रही हैं। प्रोसस ने पिछले कुछ वर्षों में भारत में अपने सबसे बड़े एडटेक दांवों में से एक बायजू में 500 मिलियन डॉलर का निवेश किया है, जो तब से खराब हो गया है ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited