Amravati Railway Connectivity: अमरावती रेल लाइन के लिए कृष्णा नदी पर बनने वाले पुल को कैबिनेट ने दी मंजूरी, 2245 करोड़ रु की आएगी लागत

Amravati Railway Connectivity: कैबिनेट ने अमरावती रेल लाइन के लिए 2245 करोड़ रु की लागत से कृष्णा नदी पर बनने वाले पुल को मंजूरी दे दी है। ये मिथिलांचल के लिए बड़ा प्रोजेक्ट है।

Amravati Railway Connectivity

अमरावती रेल लाइन के लिए बड़ा फैसला

मुख्य बातें
  • कैबिनेट का बड़ा फैसला
  • अमरावती रेल लाइन के लिए पुल को मंजूरी
  • 2245 करोड़ रु की आएगी लागत

Amravati Railway Connectivity: Amravati Railway Connectivity: कैबिनेट ने अमरावती रेल लाइन के लिए 2245 करोड़ रु की लागत से कृष्णा नदी पर बनने वाले पुल को मंजूरी दे दी है। इस नई रेल लाइन से जनता के साथ-साथ कारोबारियों के लिए बेहतर ट्रांसपोर्टेशन लिंक्स की सुविधा मिलने की उम्मीद है, जिससे अमरावती और आस-पास के क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा मिलेगा। इससे दक्षिण भारत की मध्य और उत्तरी रेलवे के साथ कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

ये भी पढ़ें -

Mutual Fund NFO: NFO में पैसा लगाने से पहले इन 5 बातों पर करें गौर, काम आएगी जानकारी

57 किलोमीटर होगी लंबाईनई रेल लाइन 57 किलोमीटर लंबी होगी और इसकी लंबाई 3.2 किलोमीटर होगी। इसके लिए कृष्णा नदी पर एक नया रेलवे पुल बनाया जाएगा। इससे हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और नागपुर को सीधी रेल कनेक्टिविटी मिलेगी।

अयोध्या से सीतामढ़ी को जोड़ेगा यह प्रोजेक्ट वहीं मिथिलांचल के लिए भी बड़ा प्रोजेक्ट पास हुआ है, जो कि उत्तर बिहार के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है। नरकटियागंज, रक्सल, सीतामढ़ी, मुजफ्फर पुर से दरभंगा तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 4553 करोड़ की लागत आएगी।इसके तहत अयोध्या से सीता जी के जन्मस्थान सीतामढ़ी तक करीब 257 किलोमीटर की रेल लाइन बिछाने का फैसला क‍िया गया है। यह लाइन नेपाल सीमा के करीब होगी। इससे उत्तर बिहार मिथिलांचल पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण मुजफ्फरपुर जैसे शहर जुड़ेंगे।

7000 ट्रेन चलाने का फैसला

इसके अलावा सरकार ने दिवाली और छठ के ल‍िए 7000 ट्रेन चलाने का फैसला ल‍िया है। इससे रोज 2 लाख लोग सफर पाएंगे। वहीं स्टार्टअप फॉर स्पेस के लिए 1000 करोड़ रुपए के वेंचर फंड को पास किया गया है। कैबिनेट ने इस फंड के एलोकेशन को मंजूरी दे दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited