कंबोडिया को उम्मीद, 2024 में 3-4 गुना बढ़ेगी भारतीय पर्यटकों की संख्या

Tourism: कंबोडिया के पर्यटन मंत्री हुल सेइला ने कहा कि कंबोडिया-भारत पर्यटन वर्ष की शुरुआत की है हमें उम्मीद है कि वर्तमान संख्या के मुकाबले शायद 3-4 गुना वृद्धि होगी।

Indian tourism, Indian Tourists, Cambodia earnings

कंबोडिया को भारत के पर्यटकों से उम्मीद (तस्वीर-Canva)

Tourism: कंबोडिया के पर्यटन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस दक्षिण पूर्व एशियाई देश को चालू वर्ष (2024) में भारतीय पर्यटकों की संख्या में 3-4 गुना वृद्धि होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत के पर्यटन क्षेत्र में मजबूत वृद्धि कंबोडिया के लिए अपार संभावनाएं पेश करती है।
कंबोडिया के पर्यटन मंत्री हुल सेइला ने 'बिजनेस, लीजर, ट्रैवल एंड एमआईसीई टूरिज्म एग्जीबिशन 2024' (बीएलटीएम) के दौरान फोन पर को बताया कि हमने इस साल पहली बार कंबोडिया-भारत पर्यटन वर्ष की शुरुआत की है, ताकि भारतीय बाजार का लाभ उठाया जा सके, क्योंकि देश में पर्यटन तेजी से बढ़ रहा है। हम सकारात्मक गति देख रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि भारत से बहुत अधिक पर्यटक आएंगे। हमें उम्मीद है कि वर्तमान संख्या के मुकाबले शायद 3-4 गुना वृद्धि होगी।
वर्ष 2023 में कंबोडिया ने 68,836 भारतीय यात्रियों की मेजबानी की। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा कोविड-पूर्व (वर्ष 2019) के स्तर से करीब 91 प्रतिशत था। वर्ष 2019 में कंबोडिया में भारत से 75,286 पर्यटक आए।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष, पहले छह महीनों (जनवरी-जून 2024) में भारत से कंबोडिया आने वाले पर्यटकों की संख्या लगभग 32,000-33,000 थी, जो एक साल पहले इसी समय की तुलना में लगभग 17 प्रतिशत अधिक है।
उन्होंने कहा कि इस आयोजन में भागीदारी से कंबोडिया की पर्यटन क्षमता में वृद्धि होगी उन्होंने कहा कि हम भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि यह दिखाया जा सके कि कंबोडिया एक पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में क्या पेश करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited