Tata: कैपिटल फूड्स, ऑर्गेनिक इंडिया का अधिग्रहण करेगा टाटा कंज्यूमर, जल्द होगी औपचारिक घोषणा

Tata News: टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ऑर्गेनिक इंडिया को अधिग्रहण करने जा रहा है। इसकी औपचारिक घोषणा जल्द की जाएगी।

Tata Consumer Products Limited

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड बड़ी डील करने जा रहा है।

Tata News: टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ऑर्गेनिक इंडिया को अधिग्रहण करने को तैयार है। कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड चिंग के सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड्स के साथ-साथ ऑर्गेनिक इंडिया के तहत मसालों, खाद्य उत्पादों और इंग्रेडिएंट का निर्माता भी है। अधिग्रहण से कंपनी को व्यापक टेस्ट प्रोफाइल के साथ उत्पादों तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलेगी। नए बाजारों में प्रवेश करेगी और अपने पोर्टफोलियो को जैविक वस्तुओं के साथ व्यापक बना देगा जो स्वस्थ विकल्पों की तलाश करने वाले उपभोक्ताओं की अपील है। औपचारिक घोषणा अगले सप्ताह की शुरुआत में होने की उम्मीद है।

40% हिस्सेदारी के साथ खरीदेगा TCPL

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक TCPL मौजूदा निवेशकों Invus ग्रुप, एक यूरोपीय परिवार कार्यालय और निवेश शाखा से 75% पूंजी खाद्य पदार्थों को 40% हिस्सेदारी के साथ खरीदेगा। यूएस प्राइवेट इक्विटी ग्रुप जनरल अटलांटिक जो 5100 करोड़ रुपये में कंपनी को 35% का मूल्यांकन करता है। यह 3825 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी मूल्य को बढ़ाएगा। Invus एक यूरोपीय फैमिली ऑफिस और निवेश शाखा है। कैपिटल फूड्स के संस्थापक अध्यक्ष और एक पूर्व विज्ञापन बॉस फूड एंटरप्रेन्योर अजय गुप्ता अपनी 25% हिस्सेदारी बनाए रखेगा, लेकिन टाटा उसे भविष्य में भी खरीदने की कोशिश करेगा। TCPL भी फैब इंडिया से 1800 करोड़ रुपये के मूल्यांकन के लिए ऑर्गेनिक इंडिया में एक नियंत्रित हिस्सेदारी खरीदेगा। फैब इंडिया प्रेमजी इन्वेस्ट और लाइटहाउस कैपिटल द्वारा समर्थित है और लखनऊ में स्थित ऑर्गेनिक इंडिया में 40% से अधिक हिस्सेदारी का मालिक है।

कैपिटल फूड्स और ऑर्गेनिक इंडिया महत्वपूर्ण अधिग्रहण

कॉमर्स मिनिस्ट्री द्वारा 'इंडियन ऑर्गेनिक सेक्टर विजन 2025' रिपोर्ट के मुताबिक कार्बनिक और कल्याण उत्पाद उच्च-डबल अंकों में बढ़ रहे हैं। खासकर कोविड -19 के बाद और 2025 तक 75000 करोड़ तक पहुंचने का पूर्वानुमान लगाया गया है। 2026-27 तक एक वर्ष में 16-18% तक बढ़ सकता है। टाटा का अधिग्रहण किया गया है-जो कि सोलफुल को ब्यूइंग कर रहा है, जो 2021 में नाश्ते के अनाज और बाजरा-आधारित स्नैक्स बनाता है। इसने ब्रांड एक्सटेंशन और कम वृद्धिशील लागतों पर नए लॉन्च के माध्यम से राजस्व में 50% की छलांग लगाई। लेकिन कैपिटल फूड्स और ऑर्गेनिक इंडिया कई वर्षों में टाटा कंज्यूमर द्वारा पहला महत्वपूर्ण अधिग्रहण होगा। जो ब्रांडों के अपने इनहाउस पोर्टफोलियो को तेज करने और स्केल करने पर केंद्रित था। कैपिटल फूड्स के पोर्टफोलियो को विशेष रूप से टाटा कंज्यूमर के वितरण नेटवर्क और मार्केटिंग में लाया जाएगा। टाटा उपभोक्ता के पास एक विस्तारित वैश्विक भारतीय प्रवासी लोगों की पहुंच होगी। जिनके पास अन्य क्षेत्रीय केंद्रित ब्रांडों के विपरीत एक पैन भारतीय व्यंजन हैं। टाटा कंपनी को ऐसे ब्रांड भी मिलेंगे जो खाद्य स्थान में बेहतर व्यावसायिक मार्जिन की पेशकश करते हैं।

अधिग्रहण पर टाटा के बयान का इंतजार

ईटी के मुताबिक टाटा ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। GA, Invus टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं था। गुरुवार शाम को अजय गुप्ता और फैबिन्डिया के प्रवक्ता को भेजे गए मेल ने प्रेस समय तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। टीसीपीएल को ट्रैक करने वाले विश्लेषकों के मुताबिक यह एक बहु-वर्षीय परिवर्तन यात्रा पर है। एक चाय और सल्ट कंपनी के रूप में एक व्यापक रूप से विस्तार कर रहा है। टाटा समूह द्वारा तर्कसंगत और समेकित करने के बाद खाद्य और पेय मताधिकार ने अपने पोर्टफोलियो को समेकित किया। जिसमें अंत FY24 द्वारा अपेक्षित टाटा कॉफी के साथ एक विलय शामिल है। मई 2020 में इसने पेप्सिको की 50% हिस्सेदारी नूरिश्को बेवरेज लिमिटेड में खरीदी, जो दो कंपनियों के बीच एक समान जेवी है। जिसमें हिमालय पैक किए गए पानी और ग्लूकोप्लस जैसे ब्रांड हैं। हालांकि यह बिसलेरी के लिए 7000 करोड़ रुपए की अधिग्रहण की बोली-भारत का सबसे बड़ा बोतलबंद पानी ब्रांड-दो साल के संवाद के करीब सफल नहीं हुआ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited