2000 के नोट बदलने के लिए नहीं लगाना चाहते बैंक के चक्कर, तो ये कंपनी घर से ले जाएगी पैसा

Change 2000 Note At Amazon: अमेजन ने कहा कि इसकी 'कैश लोड एट डोरस्टेप' सर्विस का फायदा उठाकर केवाईसी करा चुके ग्राहक कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर के दौरान अपने अमेजन पे बैलेंस में लोड करने के लिए डिलीवरी एजेंट को एक्स्ट्रा कैश या बचे हुए चेंज (खुले पैसे) सौंप सकते हैं।

Change 2000 Note With Amazon

अमेजन से बदलें 2000 के नोट

मुख्य बातें
  • अमेजन दे रही 2000 के नोट बदलने का मौका
  • घर बैठे बदल जाएंगे 2000 के नोट
  • कैश लोड एट डोरस्टेप है कंपनी की नई सर्विस
Change 2000 Note At Amazon: अगर आप 2000 रु के नोट (Rs 2000 Note) बदलने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाना चाहते तो कोई बात नहीं। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) घर बैठे 2000 रु के नोट बदलने का मौका दे रही है। अमेजन के यूजर्स 2,000 रुपये के नोट अपने अमेजन पे बैलेंस में जमा करवा सकते हैं।
अमेजन ने कहा कि यह कदम उन लोगों की मदद करने के लिए है जो 2000 रु के नोटों को बदलने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।

कैसे घर बैठे बदलें नोट

एक बयान में अमेजन ने कहा कि इसकी 'कैश लोड एट डोरस्टेप' सर्विस का फायदा उठाकर केवाईसी करा चुके ग्राहक कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर के दौरान अपने अमेजन पे बैलेंस में लोड करने के लिए डिलीवरी एजेंट को एक्स्ट्रा कैश या बचे हुए चेंज (खुले पैसे) सौंप सकते हैं। अमेन पे अकाउंट में 2,000 रुपये के नोट सहित हर महीने 50,000 रुपये तक जमा किए जा सकते हैं।

केवाईसी कराना जरूरी

एक बार केवाईसी प्रोसेस पूरी होने के बाद यूजर कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर पर अपने डिलीवरी एजेंट को करेंसी नोट सौंप सकते हैं। कंपनी ने कहा कि अपडेटेड बैलेंस कुछ ही समय बाद ग्राहक के अमेजन पे बैलेंस में दिखना शुरू हो जाएगा।

2000 के नोट सर्कुलेशन से बाहर

आरबीआई की तरफ से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2,000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर किए जा रहे हैं। केंद्रीय बैंक ने लोगों से 30 सितंबर, 2023 तक 2,000 रुपये के नोट को बैंकों में बदलने या जमा करने को कहा है।
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोट को लाने का असल मकसद 2016 की नोटबंदी के नतीजे में चलन से हटाई गई करेंसी का रिप्लेसमेंट पेश करना था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited