China Economy:चीन की इकोनॉमी में सुधार के संकेत, निर्यात और आयात में बढ़ोतरी, सरकार को 5 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद

China Economy: दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था चीन के लिए साल के पहले दो महीनों में व्यापार गतिविधियां बढ़ने का आंकड़ा आर्थिक हालात सुधरने का संकेत माना जा सकता है। हालांकि चीन को महामारी के झटकों से उबरने में अब तक खास कामयाबी नहीं मिल पाई है। यह वैश्विक स्तर पर कमजोर मांग के साथ-साथ घरेलू संपत्ति संकट से भी जूझ रहा है।

china economy

चीन की इकोनॉमी में सुधार के संकेत

China Economy:साल 2024 के पहले दो महीनों में चीन के निर्यात और आयात आंकड़ों ने पूर्वानुमानों को पीछे छोड़ते हुए मांग में सुधार आने का संकेत दिया है।बृहस्पतिवार को जारी सीमा शुल्क आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी-फरवरी की अवधि में चीन का निर्यात एक साल पहले की तुलना में 7.1 प्रतिशत बढ़ा। इसके पहले दिसंबर में निर्यात वृद्धि 2.3 प्रतिशत रही थी।इसी तरह चीन का आयात भी पिछले दो महीनों में एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 3.5 प्रतिशत बढ़ गया। दिसंबर में यह सिर्फ 0.2 प्रतिशत बढ़ा था।चीन ने कैलेंडर वर्ष 2024 के पहले दो महीनों में 12.51 अरब डॉलर का व्यापार अधिशेष भी दर्ज किया है।

क्या सुधर रही है इकोनॉमी

दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था चीन के लिए साल के पहले दो महीनों में व्यापार गतिविधियां बढ़ने का आंकड़ा आर्थिक हालात सुधरने का संकेत माना जा सकता है। हालांकि चीन को महामारी के झटकों से उबरने में अब तक खास कामयाबी नहीं मिल पाई है। यह वैश्विक स्तर पर कमजोर मांग के साथ-साथ घरेलू संपत्ति संकट से भी जूझ रहा है।चीन ने इस साल आर्थिक वृद्धि के लिए लगभग पांच प्रतिशत का लक्ष्य रखा है। हालांकि अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अधिक नीतिगत समर्थन की जरूरत होगी।चीन आमतौर पर हर महीने व्यापार आंकड़े जारी करता है लेकिन सप्ताह भर चलने वाली चंद्र नववर्ष की छुट्टियों से होने वाले व्यवधानों से बचने के लिएजनवरी-फरवरी के आंकड़ों को एक साथ जोड़कर जारी किया जाता है। दरअसल चंद्र नववर्ष की छुट्टियों में तमाम कारखाने और कारोबार बंद रहते हैं।

सरकार ने तय किया बड़ा लक्ष्य

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग ने नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के उद्घाटन सत्र में पेश अपनी रिपोर्ट में उम्मीद जताई कि इस साल शहरी क्षेत्रों में 1.2 करोड़ से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। इस साल शहरी बेरोजगारी दर लगभग 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है।चीन ने 2024 के लिए एक सक्रिय राजकोषीय नीति और एक विवेकपूर्ण मौद्रिक नीति जारी रखने की बात कही, जिसमें सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मुकाबले घाटे को तीन प्रतिशत पर रखा जाएगा।ली ने अपनी 39 पेज की कार्य रिपोर्ट में कहा कि सरकारी घाटा 2023 के बजट आंकड़े से 180 अरब युआन (26 अरब अमेरिकी डॉलर) बढ़ जाएगा।पिछले साल चीन ने 5.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited