Christmas Holidays 2023: इन राज्यों में लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays On Christmas 2023: 25, 26 और 27 दिसंबर के अलावा 23 दिसंबर को चौथे शनिवार और 24 दिसंबर को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। यानी अरुणाचल प्रदेश में लगातार 5 दिन और मिजोरमऔर मेघालय में लगातार 4 दिन बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holidays On Christmas 2023

क्रिसमस 2023 पर बैंकों की छुट्टियां

मुख्य बातें
  • अरुणाचल प्रदेश में लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक
  • क्रिसमस पर सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे
  • आने वाला वीकेंड होगा लंबा
Bank Holidays On Christmas 2023: इस साल क्रिसमस (Christmas 2023) सोमवार को है और उस दिन देश भर के बैंक बंद रहेंगे। 25 दिसंबर को सोमवार है और उससे पहले महीने का चौथा शनिवार आ रहा है, इसलिए ये हफ्ता बैंकों के लिए लंबी छुट्टी वाला भी है। कुछ राज्यों में तो बैंक लगातार पांच दिनों तक बंद रहेंगे। कुछ राज्यों में क्रिस्मस की छुट्टियां एक से अधिक होंगी। परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 (अधिनियम) के तहत, सभी बैंक छुट्टियों को चार अलग-अलग कैटेगरियों में बांटा गया है। इनमें रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां और बैंकों के खाते बंद करने की छुट्टी आदि शामिल हैं। आगे जानिए दिसंबर के बचे हुए दिनों में किस राज्य में किस दिन छुट्टी रहेगी।

बैंकों की छुट्टियों की सभी कैटेगरियां

सभी बैंक छुट्टियों को अलग-अलग कैटेगरियों में बांटा गया है। इनमें परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियाँ (Holidays Under The Negotiable Instruments Act), रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे (Real Time Gross Settlement Holidays) और बैंकों द्वारा खाते बंद करना (Banks Closing of Accounts) शामिल हैं।

क्रिस्मस की छुट्टियां

तारीखत्योहारकिन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक
25 दिसंबर 2023क्रिसमससभी राज्यों में बंद रहेंगे बैंक
26 दिसंबर 2023क्रिसमस सेलिब्रेशनमिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय
27 दिसंबर 2023क्रिसमसअरुणाचल प्रदेश

डिजिटल सुविधा रहेगी चालू

25, 26 और 27 दिसंबर के अलावा 23 दिसंबर को चौथे शनिवार और 24 दिसंबर को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। यानी अरुणाचल प्रदेश में लगातार 5 दिन और मिजोरमऔर मेघालय में लगातार 4 दिन बैंक बंद रहेंगे।
इस दौरान सभी ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। आप अपने ज्यादातर काम मोबाइल बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई डॉक्यूमेंटेशन का काम है तो आगामी छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही प्लानिंग करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited