Women Night Shift: महिलाओं को नाइट शिफ्ट कराएंगी फ्लिपकार्ट, जोमैटो जैसी कंपनियां, जानें कैसे करेंगी चुनौतियों का सामना

Women Night Shift: अमेजन इंडिया ने हाल ही में हरियाणा में अपने एक सॉर्टिंग सेंटर में नाइट शिफ्ट में महिलाओं (WINS) पहल की शुरुआत की है। दोनों ईकॉमर्स कंपनियों की अन्य राज्यों में नाइट शिफ्ट में भी महिलाएं काम कर रही हैं।

Women Night Shift: महिलाओं को नाइट शिफ्ट कराएंगी फ्लिपकार्ट, जोमैटो जैसी कंपनियां, जानें कैसे करेंगी चुनौतियों का सामना
Women Night Shift: भारत की प्रमुख ईकॉमर्स और डिलीवरी कंपनियां - फ्लिपकार्ट , ज़ोमैटो और अमेज़न ब्लू-कॉलर वर्कफोर्स को बढ़ावा देने के लिए रात की पाली में महिलाओं की भर्ती करने का बीड़ा उठा रही हैं। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक फ्लिपकार्ट सितंबर 2023 से हरियाणा में फुलफिलमेंट और सॉर्टेशन सेंटरों के लिए महिलाओं को काम पर रख रहा है। अमेजन इंडिया ने हाल ही में हरियाणा में अपने एक सॉर्टिंग सेंटर में नाइट शिफ्ट में महिलाओं (WINS) पहल की शुरुआत की है। दोनों ईकॉमर्स कंपनियों की अन्य राज्यों में नाइट शिफ्ट में भी महिलाएं काम कर रही हैं।

ब्लू-कॉलर वर्कफोर्स में बढ़ेगी महिलाएं

जोमैटो जैसी अन्य कंपनियों सहित ये कंपनियां ब्लू-कॉलर वर्कफोर्स में महिलाओं की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। सीआईईएल एचआर सर्विसेज के अनुमान के मुताबिक, वर्तमान में ईकॉमर्स कंपनियों के कुल कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी लगभग 10% है। जो आगे बढ़ने की उम्मीद है। 2024 में इस उद्योग में महिला कार्यबल का आकार 25% बढ़ सकता है।

इस तरह के सुरक्षा के कर रहे इंतजाम

रात में काम करने वाली महिलाओं के लिए सामाजिक मानदंड, परिवहन और सुरक्षा जैसी चुनौतियाँ बनी रहती हैं। इसके लिए ईकॉमर्स और डिलीवरी कंपनियां वर्कस्पेस को महिलाओं के लिए अनुकूल बनाने के लिए कदम उठा रही हैं। इनमें सड़क सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, आत्मरक्षा, यौन उत्पीड़न की रोकथाम (पीओएसएच) और लिंग संवेदनशीलता, सुरक्षित परिवहन, आवश्यक भौतिक बुनियादी ढांचे, रात्रि कैंटीन जैसी अन्य सुविधाएं, सीसीटीवी के माध्यम से निरंतर निगरानी प्रदान करने वाले व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं। ब्लू-कॉलर क्षेत्र में ईकॉमर्स और लॉजिस्टिक्स कंपनियां, राइडर्स को छोड़कर, लगभग 500,000 लोगों को रोजगार देंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited