जगुआर लैंड रोवर को कंज्यूमर फोरम का निर्देश, चेन्नई के बिजनेसमैन को चुकाओ 42 लाख या लगाओ कार में नया इंजन

Jaguar Land Rover India: लग्जरी कार निर्माता, जगुआर लैंड रोवर इंडिया को शहर के एक कंज्यूमर फोरम ने एक टॉप कपड़ा शोरूम के मालिक को 55,000 रुपये के मुआवजे के साथ कार में एक नया इंजन लगाने या 42.7 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है।

Jaguar Land Rover India

जगुआर लैंड रोवर इंडिया

मुख्य बातें
  • जगुआर लैंड रोवर को लगा झटका
  • चेन्नई के शख्स को देने होंगे 42 लाख
  • या लगाना होगा कार में नया इंजन
Jaguar Land Rover India: लग्जरी कार निर्माता, जगुआर लैंड रोवर इंडिया (Jaguar Land Rover India) को शहर के एक कंज्यूमर फोरम ने एक टॉप कपड़ा शोरूम के मालिक को 55,000 रुपये के मुआवजे के साथ एक नया इंजन लगाने या 42.7 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है।
यह बिजनेसमैन हैं एस रमेश, जो Pothys के एमडी हैं। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने जनवरी 2016 में चेन्नई के एथिराज सलाई में वीएसटी एंड संस शोरूम से 61 लाख रुपये में एक प्रीमियम लग्जरी डीजल कार - एक्सएफ 3.0 एल - खरीदी थी। मार्च 2018 में, जब वह बेंगलुरु में एक निजी यात्रा पर गए थे, तो कार भारी क्रैंकिंग साउंड के साथ सड़क के बीच रुक गई। उसका इंजन फेल हो गया था, हालाँकि कार केवल 22,400 किमी चली थी।

वारंटी में थी कार

उनकी कार वारंटी अवधि के अंदर थी। वे बड़ी मुश्किल से कार को खींचकर बेंगलुरु के एक शोरूम तक पहुंचा पाए। कार तीन साल की वारंटी अवधि के अंदर थी, इसलिए वे उसे सर्विस सेंटर ले गए ताकि मुफ्त में इंजन बदल दिया जाए।

दोबारा आई कार में खराबी

अगले वर्ष, कार एक बार कार फिर इसी तरह रुक गई लेकिन इस बार वीएसटी एंड संस ने मुफ्त में इंजन बदलने से इनकार कर दिया क्योंकि वाहन अब वारंटी के दायरे में नहीं था। एक साल से अधिक समय तक कार सर्विस सेंटर में बेकार पड़ी रही और वापस नहीं की गई।
इसलिए, Pothys ने ''दोषपूर्ण' कार बेचने के लिए वीएसटी एंड संस के खिलाफ चेन्नई (दक्षिण) जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में शिकायत दर्ज की। वीएसटी एंड संस ने जवाब में कहा कि कार का अत्यधिक उपयोग किया गया। इसे कमर्शियल एक्टिविटीज के लिए यूज किया गया और ठीक से रखरखाव न होने के कारण इंजन में गड़बड़ी आई।
वहीं शोरूम की तरफ से कार लौटाने में देरी के लिए कोविड-19 लॉकडाउन को जिम्मेदार ठहराया गया।

अब भरना पड़ेगा जुर्माना

मुंबई स्थित जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने तर्क दिया कि Pothys ने यह दावा करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किया कि कार डिफेक्टिव है। हालांकि उसने इनवॉयस मूल्य के 50% (लगभग 42.2 लाख रुपये) पर इंजन बदलने की पेशकश की। अब कंज्यूमर फोरम ने इनकी दलीलों को खारिज करते हुए, 55,000 रुपये के हर्जाने के साथ इंजन बदलने या हर्जाना भरने को कहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited