चीन में तबाही: बहुत खराब है चीन की हालत, लेकिन भारत एक दम मस्त!

Covid-19 in China: पड़ोसी देश चीन में गंभीर बीमारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की खबरों के बीच बदल रही स्थिति को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन बेहद चिंतित है।

coronavirus

चीन में तबाही: बहुत खराब है चीन की हालत, लेकिन भारत एक दम मस्त!

Covid-19 in China: पड़ोसी देश चीन में कोरोना वायरस महामारी का खतरा बढ़ गया है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी काफी बड़ी हो गई है। रिपोर्ट्स में बड़ी संख्या में लोगों की मौत होने का दावा किया जा रहा है। वहीं देश के स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स ने भी कोरोना के मौजूदा संक्रमण पर गंभीर चिंता जताई है। स्थिति को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस भी चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों की खबरों को लेकर 'बहुत चिंतित' हैं।
चीन के स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स ने भी चेतावनी दी है और कहा है कि इस घातक वायरस से निपटने के लिए अधिकारियों को अस्पतालों का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क स्थापित करना होगा। पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट अस्पताल के श्वसन विशेषज्ञ वांग गुआंगफा ने भी कहा है कि हमें अस्पतालों में वायरस से निपटने की सभी तैयारियां करनी चाहिए।
वर्ल्ड बैंक ने घटाया आर्थिक वृद्धि का अनुमान
हाल ही में वर्ल्ड बैंक (World Bank) की ओर से जारी एक रिपोर्ट में साल 2022 के लिए चीन की वृद्धि के अनुमान को कम कर दिया गया। जून में वर्ल्ड बैंक ने 4.3 फीसदी वृद्धि का अनुमान जताया था, लेकिन अब इसे कम करके 2.7 फीसदी कर दिया गया है। प्रॉपर्टी सेक्टर में कमजोरी और महामारी के चलते दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए वृद्धि दर के अनुमान को कम किया गया।
Navigating Uncertainty, China's Economy in 2023 रिपोर्ट में शॉर्ट टर्म और संरचनात्मक दोनों कारकों की वजह से चीन में युवाओं में बेरोजगारी दर बढ़ी है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के दौरान युवा बेरोजगारी असमान रूप से बढ़ी है और यह इस साल अक्टूबर में लगभग 18 फीसदी पर आ गई है।
भारत में क्या है स्थिति
चीन में कोरोना अपना रंग बदल कर बीएफ.7 (BF.7 Variant) के रूप में तबाही मचा रहा है। इस वैरिएंट की वजह से चीन की हालात बेहद खराब है। पीएम मोदी ने इस विषय पर समीक्षा बैठक भी की है। कुछ राज्य सरकारों की ओर से भी समीक्षा बैठक की गई है। दिल्ली एम्स के सीनियर एपिडोमोलॉजिस्ट डॉ संजय राय ने कहा है कि भारत में हमारे पास पर्याप्त साक्ष्य हैं। लोग कोविड- 19 से रिकवर हो चुके हैं और वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं। सभी वैरिएंट पर लगातार नजर रखने की जरूरत है। इसकी संभावना बेहद कम है कि मौजूदा हालात में हम लोग गंभीर हालात का सामना करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited