Credit Card: क्रेडिट कार्ड आपको देता है फाइनेंशियल फ्रीडम, जानिए कैसे

Financial Freedom: अपने जीवन में वित्तीय स्वतंत्रता के लिए क्रेडिट कार्ड बेहतर साधन है। क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने से लेकर रिवॉर्ड देने तक क्रेडिट कार्ड कई ऐसे लाभ दे सकते हैं जो आपके वित्तीय जीवन को बढ़ावा दे सकते हैं।

Financial freedom, Credit cards

क्रेडिट कार्ड के कई लाभ (तस्वीर-Canva)

Financial Freedom: स्वतंत्रता दिवस पर अब यह सोचने का अच्छा समय है कि हम अपने जीवन में वित्तीय स्वतंत्रता (Financial Freedom) कैसे प्राप्त कर सकते हैं। कई वित्तीय साधनों में से जो हमें वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने में मदद कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड शायद सबसे लोकप्रिय हैं। आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने से लेकर रिवॉर्ड देने तक क्रेडिट कार्ड कई ऐसे लाभ प्रदान करते हैं जो आपके वित्तीय जीवन को बढ़ावा दे सकते हैं। लेकिन इतना ही नहीं। क्रेडिट कार्ड हमारी और भी बहुत सी मदद कर सकते हैं। आइए जानें ये क्या है।

अपनी खर्च करने की क्षमता बढ़ाएं

जबकि आपकी आय आम तौर पर आपकी खर्च करने की क्षमता निर्धारित करती है, क्रेडिट कार्ड इसे बढ़ा सकता है। क्रेडिट कार्ड एक मासिक क्रेडिट सीमा के साथ आते हैं जो आपकी मौजूदा खरीदने की शक्ति में वृद्धि कर सकते हैं, जिससे आप फाइनेशियल टारगेट को पूरा कर सकते हैं। अगर आपके पास पैसे कम हैं, तो आप अभी खरीदें बाद में भुगतान करें (BNPL) की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं जो आपको खरीदारी के लिए भुगतान को स्थगित करने और अलग-अलग करने की अनुमति देता है, जिससे वे अधिक सस्ता हो जाते हैं।

अपना क्रेडिट स्कोर बनाना और उसे मजबूत बनाना

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर एक अच्छी क्रेडिट रिपोर्ट बनाता है, जो दोनों ही वित्तीय स्थिरता और स्वतंत्रता के लिए जरूरी हैं। क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदाराना इस्तेमाल आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने और उसे बेहतर बनाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है। एक मजबूत क्रेडिट स्कोर आपको अनुकूल शर्तों और नियमों पर लोन ऑफर हासिल करने में मदद करता है। अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान करना और अपने क्रेडिट उपयोग को कम रखना आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने या उसे बेहतर बनाने के कारगर तरीके हैं। 750 या उससे ज्यादा का उच्च क्रेडिट स्कोर आपको उधारदाताओं के लिए एक जिम्मेदार उधारकर्ता के रूप में दर्शाता है।

आपको मिल सकता है रिवॉर्ड

क्रेडिट कार्ड आपको आपकी रोजमर्रा की खरीदारी पर ऑफर और छूट देते हैं। इन पुरस्कारों को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, ऐसा कार्ड चुनना जरूरी है जो आपकी जीवनशैली और जरूरतों के हिसाब से हो। क्रेडिट कार्ड ज्यादातर खर्चों पर पॉइंट, मील या कैश बैक देते हैं। इन पुरस्कारों को भुनाया जा सकता है या यात्रा, उपहार कार्ड, किराने का सामान, भोजन आदि पर छूट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैश फ्रीडम

क्रेडिट कार्ड आपको कैश ले जाने और उसके साथ आने वाली परेशानियों से मुक्ति देते हैं। सही बदलाव पाने के लिए इंतजार करना या उच्च मूल्य वाले नोट को तोड़ने के लिए संघर्ष करना अतीत की बातें हैं। खरीदारी करने के लिए, आपको नकदी संभालने के बजाय बस अपना कार्ड स्वाइप करना होगा।

खर्चों का मैनेजमेंट और ट्रैकिंग

क्रेडिट कार्ड आपको अपने खर्चों को ट्रैक करने की अनुमति देता है जो बजट बनाने में मदद कर सकता है। बैंक आमतौर पर क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए विस्तृत डिटेल प्रदान करते हैं। ये डिटेल आपकी खर्च करने की आदतों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। अपने डिटेल की नियमित रूप से समीक्षा करके, आप उन क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं जहाँ आप अधिक खर्च कर रहे हैं और आवश्यकतानुसार कटौती कर सकते हैं। बजट बनाए रखना और उसका पालन करना वित्तीय स्वतंत्रता की ओर आपकी यात्रा में बहुत मदद कर सकता है।

बेहतर सुरक्षा

आजकल, क्रेडिट कार्ड आपके लेन-देन और वित्तीय जानकारी के लिए मजबूत सुरक्षा प्रदान करते हैं। आजकल के कार्ड में आमतौर पर आपके कार्ड के डिटेल को सुरक्षित रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक एन्क्रिप्शन और सुरक्षित सर्वर कनेक्शन होते हैं। आप अपना कार्ड खो देते हैं, तो आपको बस अपने कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करना होगा, जो खोए हुए कार्ड को रद्द कर देगा और आपको एक नया कार्ड जारी करेगा।
जब समझदारी से इस्तेमाल किया जाता है, तो क्रेडिट कार्ड वित्तीय स्वतंत्रता के लिए आपका प्रवेश द्वार हो सकता है। हालांकि, इसका लापरवाही से इस्तेमाल आपकी वित्तीय सेहत पर असर डाल सकता है। इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छे तरीकों से खुद को परिचित करें और देखें कि यह आपके लिए संभावनाओं की दुनिया कैसे खोलता है।
(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी ने लिखी है, किसी भी तरह के निवेश से पहले एक्सपर्ट से संपर्क करें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited