Credit Cards पाना कितना है आसान और क्या न करें गलतियां? ये है बारीकियां

How to get Credit Card easily: क्रेडिट कार्ड के आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें और अगर यह कम है तो इसे सुधारने पर काम करें।

credit card application, credit card hacks

Credit Card: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
How to get Credit Card easily: भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही जाना-पहचाना और सुविधाजनक तरीका है। लेकिन, इसे प्राप्त करना कितना आसान या मुश्किल है? यह कई बातों पर निर्भर करता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है और आपकी आमदनी का स्टेबल सोर्स है, तो आपको उच्च क्रेडिट लिमिट के साथ क्रेडिट कार्ड और आकर्षक रिवार्ड प्रोग्राम की मंजूरी मिल सकती है। लेकिन, यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है, क्रेडिट इतिहास सीमित है, या आय कम है, तो आपको अपना मनचाहा कार्ड प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है या कम क्रेडिट लिमिट के साथ और उच्च ब्याज दर वाले क्रेडिट कार्ड की मंजूरी मिल सकती है। आप अपना मनचाहा क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए यहां दी गई कुछ बातों को कर सकते हैं।
1. अगर आपका बैंक में सक्रिय सैलरी अकाउंट है, तो क्रेडिट कार्ड के लिए उनसे संपर्क करें। क्योंकि उनके पास आपका बैंकिंग हिस्ट्री है, तो उनके पास आपके लिए प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड हो सकता है जिसे आप कम से कम पेपरवर्क के साथ प्राप्त कर सकते हैं।
2. यदि आपके बैंक द्वारा ऑफर किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड में आपकी रुचि नहीं है, तो क्रेडिट कार्ड डील्स के लिए ऑनलाइन खोज करें, जिन्हें दूसरे बैंक ऑफर करते हैं। उदाहरण के लिए, बैंकबाज़ार जैसे लैंडिंग प्लेटफॉर्म पर, आप एक ही स्थान पर सूचीबद्ध विभिन्न प्री-अप्रूव्ड लोन तथा क्रेडिट कार्ड की खोज तथा तुलना कर सकते हैं जिनके लिए आप पात्र हो सकते हैं। उस ऑफर की जांच करें जो आपकी ज़रूरतों से मेल करती है और उसके लिए एप्लाई करें।
3. अगर आप सैलरी पाने वाले आवेदक नहीं हैं, तो आपके लिए प्रोसेस थोड़ी मुश्किल हो सकती है। नियमित आय का सोर्स न होने के कारण, बैंक आपको उच्च-जोखिम वाला उधारकर्ता मान सकता है। इसका तरीका यह है कि यदि आप अपना मनचाहा क्रेडिट कार्ड चाहते हैं, तो जारी करने वाला बैंक आपसे कोलैटरल के तौर पर अपनी एफडी को गिरवी रखने के लिए कह सकता है। आपको अपने डिपॉजिट के 90 प्रतिशत तक खर्च की लिमिट वाला कार्ड मिल सकता है।
क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने का दूसरा तरीका, परिवार के सदस्य के क्रेडिट कार्ड के ज़रिए एड-ऑन कार्ड प्राप्त करना है। एड-ऑन कार्ड का एक अलग नम्बर होता है तथा इसे प्राइमरी क्रेडिट कार्ड होल्डर के अकाउंट से लिंक किया जाता है, जिसके साथ इसकी खर्च करने की लिमिट को शेयर किया जाता है। इसलिए, प्राइमरी कार्डहोल्डर आपके खर्च को ट्रैक कर सकता है, लेकिन वे एड-ऑन कार्ड के ज़रिए खर्च की गई रकम के भुगतान के लिए जिम्मेदार होते हैं।
किसी क्रेडिट प्रोडक्ट के लिए एप्लाई करने से पहले, अपनी पात्रता की जांच करना याद रखें तथा ज़रूरी डाक्यूमेंट तैयार रखें। सैलरी पाने वाले उधारकर्ता, हालांकि उनकी आय की स्थिरता के कारण उनको पसंद किया जाता है, लेकिन उन्हें भी अन्य एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना पड़ सकता है। इसमें न्यूनमत सैलरी ज़रूरत (खास तौर पर 30,000/- रूपये या अधिक) तथा मौजूदा एम्प्लायर के
पास न्यूनतम वर्क अवधि शामिल हो सकती है। यदि आपके सारे डाक्यूमेंट सही हैं, तो डिजिटल केवाईसी से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना शीघ्र और आसान होता है। आपको बस ऑनलाइन जाकर आवेदन करना होगा।
जब क्रेडिट कार्ड की बात की जाती है, तो आपकी एप्लीकेशन की समीक्षा करते समय, बैंक आपके क्रेडिट स्कोर पर विशेष ध्यान देते हैं। उच्च क्रेडिट स्कोर का अर्थ, अच्छा क्रेडिट इतिहास होता है तथा क्रेडिट कार्ड के अनुमोदन के आपके अवसर में सुधार होता है। दूसरी तरफ, निम्न क्रेडिट स्कोर गैर-जिम्मेवाराना फाइनेंशियल मैनेजमेंट को दर्शाता है तथा क्रेडिट कार्ड के अप्रूवल का आपका चांस कम हो जाता है।
क्रेडिट कार्ड के आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें और अगर यह कम है तो इसे सुधारने पर काम करें। भुगतान करने में आसानी के अलावा, क्रेडिट कार्ड से आपको अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूत करने में भी सहायता मिल सकती है जिससे आपके लिए भविष्य में क्रेडिट एक्सेस करना आसान हो सकता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उपरोक्त पॉइंट्स आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।
(आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाज़ार डॉट कॉम)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited