Crorepati Stock: 3 बोनस, 118 रुपये का डिविडेंड, 5 लाख के निवेश को बनाया 1.29 करोड़

Crorepati Stock: 30 शेयरों वाला एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 941 अंक बढ़ गया, जबकि निफ्टी ने भी 22,600 अंक को पार कर लिया। पिछले सप्ताह के उतार-चढ़ाव से भरे कारोबारी सत्रों के बीच, एफएमसीजी की दिग्गज कंपनी आईटीसी ने पिछले सप्ताह 3 प्रतिशत की बढ़त हासिल की, जो हाल के महीनों में इसका सबसे अच्छा साप्ताहिक प्रदर्शन है।

Crorepati Stock itc share price

Crorepati Stock itc share price

Crorepati Stock: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन, सोमवार, 29 अप्रैल को भारतीय शेयर बाजारों की मजबूत शुरुआत देखी गई। 30 शेयरों वाला एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 941 अंक बढ़ गया, जबकि निफ्टी ने भी 22,600 अंक को पार कर लिया। पिछले सप्ताह के उतार-चढ़ाव से भरे कारोबारी सत्रों के बीच, एफएमसीजी की दिग्गज कंपनी आईटीसी ने पिछले सप्ताह 3 प्रतिशत की बढ़त हासिल की, जो हाल के महीनों में इसका सबसे अच्छा साप्ताहिक प्रदर्शन है। आईटीसी होटल्स के डीमर्जर के 1:10 अनुपात और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में विस्तार के साथ आईटीसी के शेयरों में तेज कारोबार हुआ। नतीजतन, आईटीसी की चौथी तिमाही और पूरे साल की वित्तीय आय रिपोर्ट के लिए फोकस उसके शेयर मूल्य पर रहेगा। अपने कम मूल्यांकन के बावजूद, आईटीसी एक ऐसा स्टॉक बना हुआ है जिसमें करोड़पति बनाने की क्षमता है!
यह भी पढ़ें

आईटीसी शेयर मूल्य इतिहास

पिछले दो और तीन वर्षों में, आईटीसी के स्टॉक ने क्रमशः 69.27 प्रतिशत और 114.83 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस बीच, इसका सर्वकालिक लाभ 2,485 प्रतिशत है। 1 जनवरी 1999 को स्टॉक की कीमत रु. 16.94 प्रति शेयर थी। अगर किसी निवेशक ने 25 साल पहले आईटीसी के शेयर 5 लाख रुपये में खरीदे होते तो अब तक 1.29 करोड़ की कमाई होती। इसका मतलब है कि 5 लाख रुपये के निवेश पर 1.24 करोड़ रु लाभ होता।

आईटीसी नवीनतम समाचार

आईटीसी एक योजना के जरिए अपने आईटीसी होटल्स बिजनेस के साथ एक व्यवस्था की योजना बना रही है। नियामक फाइलिंग के अनुसार, कंपनी गुरुवार, 6 जून, 2024 को एक ऑनलाइन बैठक आयोजित करेगी, जहां उचित समझे जाने पर आईटीसी लिमिटेड और आईटीसी होटल्स लिमिटेड के संबंधित शेयरधारकों और ऋणदाताओं के बीच प्रस्तावित व्यवस्था को मंजूरी दी जाएगी। गौरतलब है कि आईटीसी अपने होटल कारोबार को आईटीसी होटल्स लिमिटेड से अलग करने की तैयारी कर रही है।
डिमर्जर में 1:10 के पात्रता अनुपात के साथ शेयर स्वैप लेनदेन शामिल है। शेयरधारकों के विभिन्न समूहों से जुड़े विलय/डीमर्जर के विपरीत, होटल व्यवसाय के अंतिम वित्तीय लाभ का 100% आईटीसी शेयरधारकों को मिलेगा - 60% सीधे और
40% आईटीसी के माध्यम से।

आईटीसी शेयर मूल्य लक्ष्य 2024

अपनी नवीनतम पूर्वावलोकन रिपोर्ट में, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने 460 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ आईटीसी के स्टॉक पर 'खरीदें' की सिफारिश बरकरार रखी है, जो एक अल्पकालिक कॉल है। ब्रोकरेज का अनुमान है कि कंपनी के सिगरेट राजस्व में 3 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि देखी जाएगी, और Q4 में 1 प्रतिशत वार्षिक वॉल्यूम वृद्धि (आईटीसी के लिए 4 प्रतिशत 5-वर्षीय सीएजीआर) की उम्मीद है।
एचडीएफसी सिक्योरिटीज को कंपनी के होटल/एग्री/पेपर सेगमेंट में 9 प्रतिशत/फ्लैट/-4 प्रतिशत की वृद्धि और एफएमसीजी सेगमेंट में 7 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि की भी उम्मीद है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज को भी सिगरेट ईबीआईटी में 2 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि की उम्मीद है, जबकि एफएमसीजी ईबीआईटी मार्जिन सालाना 10.1 प्रतिशत के मुकाबले 9.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है, और ईबीआईटीडीए वृद्धि सालाना 2 प्रतिशत होने की उम्मीद है। इस बीच, आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने 420 रुपये के प्रवेश मूल्य के साथ अपना लक्ष्य मूल्य 500 रुपये बनाए रखा है। ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 2025 के लिए आईटीसी के सिगरेट व्यवसाय की कमाई को 22 गुना और वित्त वर्ष 2025 के लिए एफएमसीजी व्यवसाय की बिक्री को 6 गुना महत्व दिया है।

आईटीसी लाभांश इतिहास

चालू कैलेंडर वर्ष में, आईटीसी ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 6.25 रुपये प्रति शेयर या 625 प्रतिशत का अंतरिम लाभांश घोषित किया। जुलाई 2001 से, आईटीसी ने अपने निवेशकों को 28 लाभांश जारी किए हैं। पिछले साल आईटीसी ने अपने निवेशकों को प्रति शेयर 15.75 रुपये तक का लाभांश दिया है। मौजूदा बाजार मूल्य पर, आईटीसी की लाभांश उपज 3.6 प्रतिशत है। आईटीसी ने अपने इतिहास में प्रति शेयर 118 रुपये का संचयी लाभांश दिया है।

आईटीसी बोनस इतिहास

कंपनी ने अपने इतिहास में कुल 3 बोनस जारी किए हैं। सबसे हालिया बोनस इश्यू की घोषणा जुलाई 2016 में की गई थी, जहां कंपनी ने प्रत्येक स्टॉक के लिए 2 अतिरिक्त शेयर जारी किए थे। अन्य दो बोनस क्रमशः 1:1 और 1:2 के अनुपात में 2010 और 2005 में घोषित किए गए थे।
डिस्क्लेमर : इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। यहां पर दी गई सलाह ईटी नाउ स्वदेश की रिपोर्ट के आधार पर है और शेयर पर राय ईटी नाउ स्वदेश को मार्केट एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित है। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited