Cryptocurrency: 71000 डॉलर के पार पहुंचा बिटकॉइन, जानिए उछाल की वजह

Cryptocurrency, Bitcoin: बिटकॉइन 6 प्रतिशत बढ़कर 71,000 से ऊपर चला गया। अप्रैल की शुरुआत के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जबकि ETH 19% से अधिक उछलकर 3700 डॉलर पर पहुंच गया। जानिए उछाल की वजह।

cryptocurrency, bitcoin

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (तस्वीर-Canva)

Cryptocurrency, Bitcoin: बिटकॉइन 6 प्रतिशत बढ़कर 71,000 से ऊपर चला गया। अप्रैल की शुरुआत के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जबकि ETH 19% से अधिक उछलकर 3700 डॉलर पर पहुंच गया। इस उछाल के बाद ब्लूमबर्ग के विश्लेषकों ने यूएस में स्पॉट ईटीएच एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) को मंजूरी मिलने की संभावना 75% तक बढ़ा दी। द इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक SoSoValue के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार 20 मई को बिटकॉइन ईटीएफ में कुल नेट फ्लो 241 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया। विशेष रूप से ब्लैकरॉक के बिटकॉइन ईटीएफ, आईबीआईटी ने नेट फ्लो में 66 मिलियन डॉलर से अधिक आकर्षित किया, जबकि फिडेलिटी के बिटकॉइन ईटीएफ ने एफबीटीसी ने 64 मिलियन डॉलर का नेट फ्लो दर्ज किया।
पिछले 24 घंटों में वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप 7.9% बढ़कर करीब 2.61 ट्रिलियन डॉलर हो गया। अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में भी महत्वपूर्ण लाभ देखा गया। बीएनबी (5.1%), सोलाना (3.5%), एक्सआरपी (5.7%), डॉगकॉइन (8.6%), टोनकॉइन (5%), शीबा इनु (6.8%), एवलांच (14%) , और कार्डानो (7.8%)।
CoinMarketCap पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक स्थिर सिक्कों की कुल राशि वर्तमान में 131.41 अरब डॉलर है या क्रिप्टोकरेंसी बाजार के पूरे 24 घंटे की मात्रा का 92.70% है। बिटकॉइन ने कल अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंजों पर 6% से अधिक की छलांग लगाई क्योंकि 70k डॉलर को काफी आसानी से तोड़ दिया। जो 40 दिनों के बाद 72 हजार डॉलर तक पहुंच गया। हालांकि इस उछाल का नेतृत्व ETH ने किया था, जो ETH के लाभ को पार करने की वजह से 15% से अधिक उछल गया।
ETH की वृद्धि का प्रमुख कारण एथेरियम ETH की समय सीमा को माना जा सकता है जो कि 23 मई है। जबकि कई विश्लेषक भविष्यवाणी कर रहे थे कि ईटीएच ईटीएफ को मंजूरी मिलने की संभावना बहुत कम है, ब्लूमबर्ग विश्लेषक एरिक बालचुनास के अनुसार ईटीएफ मंजूरी की संभावना अचानक 25% से बढ़कर 75% हो गई। ऐसा तब हुआ जब एसईसी ने इच्छुक ईथर ईटीएफ एक्सचेंजों को 23 मई की समय सीमा से पहले 19बी 4 फाइलिंग को अपडेट करने के लिए कहा। हालांकि अभी भी यह संभावना नहीं है कि ईटीएच ईटीएफ को इसी सप्ताह मंजूरी मिल जाएगी। एसईसी सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है और इसी ने बाजार को गति दी है।
CoinSwitch वेंचर्स के निवेश प्रमुख पार्थ चतुर्वेदी के मुताबिक एथेरियम के आगे बढ़ने के साथ एथेरियम के शीर्ष पर बनाए गए अन्य सामान्य लेयर-2 प्रोटोकॉल में भी कुछ लाभ देखा गया। साथ ही एआरबी और ओपी यूएसडीटी के मुकाबले 18% से अधिक लाभ के साथ पैक में अग्रणी रहे। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण पिछले दिनों बढ़कर 1.399 ट्रिलियन डॉलर हो गया। CoinMarketCap के मुताबिक वर्तमान में 53.49% बाजार बिटकॉइन से बना है। बीते दिन बीटीसी का वॉल्यूम 134.27% बढ़कर 53.96 बिलियन डॉलर हो गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited