Crypto निवेशक अलर्ट, फिर आने वाला है तूफान, संभल कर लगाएं पैसा

Cryptocurrency Investors Alert: क्रिप्टो Halving या Halvening एक ऐसा इंवेंट है जिसमें नेटवर्क द्वारा जनरेट किए जाने वाले नए कॉइन या टोकन की संख्या को कम कर किया जाता है। यह हर चार साल में होता है और ट्रेडर्स के लिए अहम है।

Cryptocurrency Investors Alert

लाइटकॉइन की Halving से सभी ऑल्टकॉइन पर पड़ेगा असर

मुख्य बातें
  • क्रिप्टो मार्केट में होंगे दो बड़े इवेंट
  • लाइटकॉइन और बिटकॉइन की होगी हाल्विंग
  • ऑल्टकॉइन मार्केट पर पड़ सकता है असर
Cryptocurrency Investors Alert: यदि आपने डिजिटल करेंसी (Digital Currency) में निवेश किया है तो क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) इंडस्ट्री में हाल ही में हुए डेवलपमेंट आपके लिए अहम हो सकते हैं और आपको इस मार्केट पर लगातार निगरानी रखने की आवश्यकता है।
जो बदलाव देखने को मिले हैं, उनमें टेक्नोलॉजी का बेहतर होना, रेगुलेटरी बदलाव और मार्केट सेंटीमेंट्स क्रिप्टोकरेंसी मार्केट को प्रभावित कर रहे हैं। इसी से क्रिप्टोकरेंसियों की कीमतें भी ऊपर-नीचे हो रही हैं। आगे दो बड़े इवेंट क्रिप्टो इंडस्ट्री में होने जा रहे हैं, जिनकी डिटेल आपको आगे मिलेगी।

एलटीसी की होगी Halving

गल्फ न्यूज के अनुसार दो महत्वपूर्ण घटनाएँ जिन पर क्रिप्टो निवेशकों को नजर रखनी चाहिए, वे हैं 2 अगस्त, 2023 को सबसे लोकप्रिय Altcoins में से एक, Litecoin (LTC) की 'Halving' और 21 अप्रैल 2024 को होने वाली बिटकॉइन (Bitcoin) की Halving।

क्या है Halving

क्रिप्टो Halving या Halvening एक ऐसा इंवेंट है जिसमें नेटवर्क द्वारा जनरेट किए जाने वाले नए कॉइन या टोकन की संख्या को कम कर किया जाता है। यह हर चार साल में होता है और ट्रेडर्स के लिए अहम है क्योंकि अगर कॉइन की मांग मजबूत बनी रहती है तो नए कॉइन की सप्लाई सीमित करने से क्रिप्टो की कीमतें संभावित रूप से बढ़ सकती हैं।

लाइटकॉइन की Halving से सभी ऑल्टकॉइन पर असर

लाइटकॉइन की Halving पूरे ऑल्टकॉइन मार्केट को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे सभी Altcoins में निवेशकों की रुचि और निवेश बढ़ सकता है। वहीं यह बिटकॉइन में पॉजिटिव ट्रेंड में भी योगदान दे सकती है, यह देखते हुए कि दोनों करेंसियों की टेक्निकल समानताएं एक जैसी हैं।

निवेशक रहें अलर्ट

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वापसी कर रही है। इस बात के अनुमान लगाए जा रहे हैं कि लाइटकॉइन और बिटकॉइन की 'हाल्विंग' क्रिप्टो मार्केट को कैसे प्रभावित करेगी। वहीं इन करेंसियों की कीमतों और उनके परफॉर्मेंस पर पड़ने वाले प्रभावों पर भी अटकलें लगाई जा रही हैं।

क्या करें निवेशक

'हाल्विंग' से क्रिप्टो मार्केट में उछाल या गिरावट दोनों में से कुछ भी आ सकता है। नतीजे सामने आने में समय लगेगा। मगर निवेशकों को अतिरिक्त एनालिसिस करने और ऐसे ट्रेंड पर नजर रखने की जरूरत है जो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट को प्रभावित कर सकती हैं।
डिस्क्लेमर : यहां क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री में आगामी संभावित इवेंट्स की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited