UPI Cash Deposit:अब UPI से ATM में जमा कर सकेंगे पैसा, जानें कैसे करेगा काम और कब होगा लांच

UPI Cash Deposit: यूपीआई कार्डलेस कैश डिपॉजिट सुविधा यूपीआई कैश निकासी के समान होगी। यानी यूपीए से कनेक्ट एटीएम में कस्टमर सीधे मोबाइल फोन से कैश जमा कर सकेंगे। और आपको डेबिट कार्ड आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल यूपीआई डिटेल के जरिए पैसा जमा हो सकेगा।

UPI CASH DEPOSIT

यूपीआई कैश डिपॉजिट सुविधा

UPI Cash Deposit:यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आरबीआई गवर्नर ने बड़ा ऐलान किया है। शक्तिकांत दास के अनुसार अब यूपीआई के जरिए कैश डिपॉजिट की सुविधा भी मिलेगी। अभी यूपीआई का यूज पैसे ट्रांसफर करने या क्यूआर कोड को स्कैन करने और दुकानों पर भुगतान करने के साथ एटीएम से नकद निकालने के लिए किया जता है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यूपीआई से कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की सुविधा को शुरू की जाएगी। ये सुविधा कब तक शुरू होगी। इसके लिए कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई है। लेकिन आरबीआई गवर्रन के बयान से साफ है कि वह यूपीओ को और यूजर फ्रेंडली बनाना चाहते हैं, और ऐसे में कैश डिपॉजिट की सुविधा जल्द शुरू की जाएगी।

कैसे जमा होगा पैसा

यूपीआई कार्डलेस कैश डिपॉजिट सुविधा यूपीआई कैश निकासी के समान होगी। यानी यूपीए से कनेक्ट एटीएम में कस्टमर सीधे मोबाइल फोन से कैश जमा कर सकेंगे। और आपको डेबिट कार्ड आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल यूपीआई डिटेल के जरिए पैसा जमा हो सकेगा। फिलहाल कस्मटर यूपीआई के जरिए कैश निकाल सकते हैं। जिस तरह अभी एटीएम स्क्रीन पर यूपीआई विदड्रॉल का विकल्प आता है। ठीक उसी तरह यूपीआई कैश डिपॉजिट का विकल्प आएगा और उशके बाद कस्मटर कैश जमा कर सकेंगे।

रिटेल निवेशकों के लिए ऐप लाएगा आरबीआई
आरबीआई गवर्नर ने रिटेल निवेशकों के लिए एक और सुविधा देने का ऐलान किया है। उनके अनुसार आरबीआई रिटेल डायरेक्ट के तहत ऐप लॉन्च करेगा। इसके जरिए निवेशक आसानी से सीधे आरबीआई के पास सरकारी सिक्योरिटी में निवेश कर सकेंगे। मौजूदा समय में आप आरबीआई पोर्टल के जरिए सीधे सरकारी सिक्योरिटी में निवेश करने के लिए केंद्रीय बैंके के पास अकाउंट खोल सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited