Cyber Fraud: फेक ऐप्स के जरिए हो रही ठगी, सरकार ने जारी किया अलर्ट, शेयर बाजार निवेशक रहें होशियार

Cyber Fraud: साइबर दोस्त को गृह मंत्रालय ऑपरेट करता है। साइबर दोस्त ने इन ऐप्स के खतरों का भी जिक्र किया है और उनकी जानकारी दी है। ऐसा ही एक ऐप, जिसका नाम Union-Rewards.apk है, यूनियन बैंक के आधिकारिक एंड्रॉयड ऐप के तौर पर सामने आता है और यूजर्स को रिवार्ड देने का क्लेम करता है।

Cyber Fraud Alert

सरकार ने जारी की साइबर फ्रॉड पर चेतावनी

मुख्य बातें
  • सरकार ने जारी किया अलर्ट
  • ऑनलाइन फ्रॉड पर जारी किया अलर्ट
  • शेयर बाजार निवेशक रहें सावधान
Cyber Fraud: गृह मंत्रालय ने एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के यूजर्स को लोगों के बैंक खातों से पैसा निकालने के लिए बनाए गए ऐप्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन एप्लिकेशनों की पहचान की गई है और इन्हें साइबर दोस्त (Cyber Dost) पर लिस्ट किया गया है, जो कि साइबर सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस हैंडल है। साइबर दोस्त को गृह मंत्रालय ऑपरेट करता है। साइबर दोस्त ने इन ऐप्स के खतरों का भी जिक्र किया है और उनकी जानकारी दी है। ऐसा ही एक ऐप, जिसका नाम Union-Rewards.apk है, यूनियन बैंक के आधिकारिक एंड्रॉयड ऐप के तौर पर सामने आता है और यूजर्स को रिवार्ड देने का क्लेम करता है। हालाँकि, यह लोगों को ठगने के लिए बनाया गया एक ऐप है।
ये भी पढ़ें -

फेक ट्रेडिंग ऐप से भी हो रही ठगी

फेक स्टॉक ट्रेडिंग ऐप्स भी बड़ा खतरा हैं, जिनके जरिए देश भर में बहुत से लोगों को ठगा गया है। भारत सरकार के साइबर सेल ने iPhone यूजर्स को ग्रुप-एस (Group-S) नाम के एक फर्जी ऐप के बारे में सावधान किया है। चू ची क्वोक हुई (Chu Chi Quoc Huy) नाम से पब्लिश्ड यह ऐप यूजर्स को अनअथॉराइज्ड स्टॉक ट्रेडिंग एक्टिविटीज में शामिल होने के लिए धोखा देता है।

ठगी के लिए दिया जाता है लालच

INSECG, CHS-SES, SAAI, SEQUOIA और GOOMI सहित कई अन्य फ्रॉड करने वाले ऐप भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास रजिस्टर हुए बिना ऑपरेट हो रहे हैं।
ये ऐप यूजर्स को झूठे वादों के आधार पर स्टॉक में निवेश करने के लिए लुभाते हैं, जिसके बाद लोगों से ठगी की जाती है। पीड़ित अक्सर धोखेबाजों द्वारा बताए गए बैंक खातों में पैसा जमा करते हैं और उन्हें डिजिटल वॉलेट में नकली मुनाफा दिखाया जाता है और सारे पैसे ऐंठ लिए जाते हैं।

सतर्कता बरतें

ऐसे घोटालों में होती बढ़ोतरी के बीच सेबी ने निवेशकों को सतर्कता बरतने और सोशल मीडिया मैसेज, व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम चैनलों या अनअथॉराइज्ड शेयर बाजार से जोड़ने वाले ऐप्स से बचने की सलाह देते हुए चेतावनी जारी की है। सेबी ने किसी भी इंवेस्टमेंट एक्टिविटी में हिस्सा लेने से पहले फाइनेंशियल प्लेटफार्मों को वेरिफाई करने के महत्व पर जोर दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited