D-Mart के राधाकिशन 'हुरुन सेल्फ मेड' लिस्ट में टॉप पर, फ्लिपकार्ट फाउंडर्स को दूसरा स्थान

Hurun self-made entrepreneurs list : IDFC FIRST प्राइवेट हुरुन इंडिया की 30 नवंबर को जारी रिपोर्ट के मुताबिक उनके बाद ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट के फाउंडर बिन्नी बंसल और सचिन बंसल हैं, जिनकी इक्विटी वैल्यू 1.19 लाख करोड़ रुपये है।

Hurun self-made entrepreneurs list

डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी, फ्लिपकार्ट के फाउंडर बिन्नी बंसल और सचिन बंसल।

Hurun self-made entrepreneurs list : निवेशक और रिटेल चेन डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी 2.38 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ मिलेनिया 2023 के टॉप 200 बिजनेसमैन की लिस्ट में सबसे आगे हैं। IDFC FIRST प्राइवेट हुरुन इंडिया की 30 नवंबर को जारी रिपोर्ट के मुताबिक उनके बाद ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट के फाउंडर बिन्नी बंसल और सचिन बंसल हैं, जिनकी इक्विटी वैल्यू 1.19 लाख करोड़ रुपये है।

जोमैटो के फाउंडर और ड्रीम 11 के प्रमोटर भी शामिल

इस लिस्ट में जोमैटो के दीपिंदर गोयल और ड्रीम 11 के प्रमोटर भावित शेठ और हरीश जैन भी शामिल हैं, जिनका मार्केट कैप क्रमशः 86,835 करोड़ रुपये और इक्विटी मूल्य 66,452 करोड़ रुपये है। इस लिस्ट में टॉप 10 सबसे वैल्यूएबल कंपनियों में से आठ स्टार्टअप हैं। लिस्ट में 405 फाउंडर शामिल हैं जिन्होंने साल 2000 से भारत में मूल्यवान कंपनियों की स्थापना की है। सूची में 56 प्रतिशत से अधिक फाउंटर ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, जबकि 10 चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, और 7 डॉक्टर हैं।

सभी कंपनियों की कुल कीमत 30 लाख करोड़ रुपये

लिस्ट में शामिल सभी कंपनियों की कुल कीमत 30 लाख करोड़ रुपये है, जो डेनमार्क की जीडीपी के बराबर है। किराना डिलीवरी ऐप ज़ेप्टो के को-फाउंडर 21 वर्षीय कैवल्य वोहरा इस सूची में सबसे कम उम्र के उद्यमी हैं। अगले सबसे युवा भरतपे से 25 वर्षीय शाश्वत नाकरानी और ज़ूपी से 27 वर्षीय दिलशेर मल्ही शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited