होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, DA पर जल्द ऐलान की उम्मीद

DA hike news 2023: आम तौर साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की जाती है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में अहम फैसला किया सकता है।

da hike

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद

DA hike news 2023: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को नरेंद्र मोदी सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है। इसके बारे में जल्द ऐलान भी हो सकता है। मोदी सरकार डीए के संबंध में बड़ा फैसला कर सकती है। बता दें कि इससे पहले डीए में चार फीसद का इजाफा हुआ था। बताया जा रहा है कि 1 मार्च को कैबिनेट की बैठक होने वाली है और इस विषय पर ऐलान हो सकता है। हालांकि अभी तक औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है। अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी का फैसला करती है तो कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर भी मिलेगा।

चार फीसद बढ़ोतरी की उम्मीद

कर्मचारी संगठनों को उम्मीद है कि चार फीसद डीए में बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है कि डीए 42 फीसद हो जाएगा और उसका फायदा सैलरी और पेंशन में होगा। सरकार के फैसले से करीब 43 लाख कर्मचारी और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। आमतौर पर जनवरी और जुलाई में डीए और डीआर में बढ़ोतरी की परिपाटी रही है। लेकिन हाल के कुछ वर्षों में इसमें बदलाव देखा गया है।

डीए में इजाफे से सैलरी में कितना इजाफा

अब इसे सामान्य शब्दों में ऐसे समझ सकते हैं। अगर आप की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपए हैं और आप को 38 फीसद डीए का लाभ मिल रहा तो इसका अर्थ यह है कि सालाना आपको 6840 रुपए बढ़कर मिल रहे हैं अब यदि चार फीसद का इजाफा हो यानी डीए 42 फीसद हो तो सालाना 7560 यानी रुपए की बढोतरी हो गई। इसका अर्थ यह है दूसरे भत्तों को छोड़कर आपकी सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited