DA Hike 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की हुई बढ़ोतरी, 1 जनवरी 2024 से लागू

DA Hike 7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। इसका फायदा करीब 50 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

DA Hike for central employees

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की गई।

DA Hike 7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि डीए में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। इस बढ़ोतरी के साथ ही अब कुल डीए 50 प्रतिशत हो गया। इसका फायदा करीब 50 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। इस पर करीब 12868 करोड़ रुपए खर्च होंगे। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाले मकान किराया भत्ता, बच्चों के लिए शिक्षा भत्ता, ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस आदि में भी बढ़ोतरी की गई। जिससे उनका वेतन और बढ़ जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा DA फायदा

यह फैसला लोकसभा चुनाव से पहले आया है जिसका ऐलान इस महीने के मध्य तक होने की संभावना है। कैबिनेट फैसलों के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार के फैसले से 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 12,868.72 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) की अतिरिक्त किस्त मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए मूल वेतन या पेंशन के 46 प्रतिशत की मौजूदा दर से 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एरियर भी मिलेगा

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को पिछले महीनों का एरियर भी मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए लेटेस्ट कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है। श्रम मंत्रालय की एक यूनिट है लेबर ब्यूरो, जो हर महीने CPI-IW डेटा जारी करती है।

हर साल 2 बार बढ़ता है DA

केंद्र सरकार आम तौर पर साल में दो बार महंगाई भत्ते में बदलाव करती है। सरकार की तरफ से जनवरी और जुलाई में DA-DR बढ़ाया जाता है। केंद्र सरकार ने अंतिम बार DA बढ़ोतरी की घोषणा 18 अक्टूबर 2023 को की थी, जिसे 1 जुलाई, 2023 से लागू किया गया था। इससे जनवरी 2023 से शुरू होने वाली DA बढ़ोतरी की घोषणा 24 मार्च 2023 को की गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited