DA Hike: इस राज्य के कर्मचारियों के लिए आया गुड न्यूज, बढ़ गया 16% महंगाई भत्ता

Rajasthan DA Hike: राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता भी 9 प्रतिशत बढ़ाया गया।

Rajasthan Dearness Allowance, Bhajanlal Sharma, Sixth Pay Commission, Fifth Pay Commission, DA Hike

राजस्थान में बढ़ा डीए (तस्वीर-Canva)

मुख्य बातें
  • कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 16 प्रतिशत और 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  • 5वें वेतन आयोग में महंगाई भत्ता 427 प्रतिशत से बढ़कर अब 443 प्रतिशत हो गया।
  • छठे वेतन आयोग में 230 प्रतिशत से बढ़कर अब 239 प्रतिशत हो गया।
Rajasthan DA Hike: केंद्रीय कर्मचारी इस साल की दूसरा महंगाई भत्ता यानी डीए का इंतजार कर रहे हैं। तभी राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया। राजस्थान के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की गई। इसके साथ ही पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता भी 9 प्रतिशत बढ़ाया गया है। हालांकि इस बढ़ोतरी का लाभ पांचवें और छठे वेतन आयोग तक के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को मिलेगा।

सीएम भजनलाल ने किया बढ़ोतरी का ऐलान

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इसकी घोषणा सोशल मीडिया'एक्स' पर करते हुए कहा कि सुशासन को समर्पित प्रदेश सरकार ने 5वें एवं 6ठे वेतनमान के अंतर्गत राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में क्रमशः 16 प्रतिशत और 9 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला लिया है। इस फैसले के परिणामस्वरूप 5वें वेतनमान में महंगाई भत्ता 427 प्रतिशत से बढ़कर अब 443 प्रतिशत एवं छठे वेतनमान में 230 प्रतिशत से बढ़कर अब 239 प्रतिशत हो गया है। सीएम शर्मा के मुताबिक यह फैसला कर्मठता के प्रतीक हमारे राज्य कर्मचारियों के जीवन में खुशहाली एवं सुख-समृद्धि का नवीन प्रभात लेकर आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 'आपणो अग्रणी राजस्थान' के विजन के अनुरूप प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के सर्वांगीण उत्थान के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।

मार्च में बढ़ा था महंगाई भत्ता

इससे पहले मार्च में सीएम भजनलाल शर्मा ने सातवें वेतन आयोग के तहत आने वाले राजस्थान के कर्मचारियों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने का ऐलान किया था। इससे इन कर्मचारियों का डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया था। पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत 4 प्रतिशत बढ़ाया गया था। इसका फायदा प्रदेश के 8 लाख कर्मचारी और 4.40 लाख कर्मचारियों हुआ। जब भी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ता है तब-तब राज्य के भी सातवें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ता है। एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान होने वाला है। अगर इस बार बढ़ोतरी होती है तो डीए बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited