Dabur की हुई मसाला बाजार में इंट्री, खरीदेगा बादशाह मसाले का 51% शेयर

डाबर च्यवनप्राश, डाबर हनी, डाबर आंवला जैसे कई आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी डाबर इंडिया (Dabur India) ने अब मसाला बाजार में प्रवेश करने जा रही है। वह बादशाह मसाला (Badshah Masala) प्राइवेट लिमिटेड में 587.52 करोड़ रुपए में 51% हिस्सेदारी खरीदेगी।

Dabur India

बादशाह मसाले का शेयर खरीदेगा डाबर

एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी डाबर इंडिया ने बुधवार को घोषणा की कि वह बादशाह मसाला (Badshah Masala) प्राइवेट लिमिटेड में 587.52 करोड़ रुपए में 51% हिस्सेदारी खरीदेगी। जिसकी कीमत 25,000 करोड़ रुपए से अधिक है। शेष 49% का अधिग्रहण पांच साल बाद किया जाएगा। इसके साथ ही डाबर (Dabur) भारत में ब्रांडेड मसालों और मसाला बाजार (Masala Bazaar) में प्रवेश करने जा रही है। बादशाह मसाला पिसे हुए मसालों, मिश्रित मसालों और मसालों के निर्माण, मार्केटिंग और निर्यात के कारोबार में लगा हुआ है। डाबर ने कहा कि अधिग्रहण फूड सेक्टर में प्रवेश करने के कंपनी की रणनीतिक इरादे के अनुरूप है।
डाबर इंडिया (Dabur India) के चेयरमैन मोहित बर्मन ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि भारतीय मसाले और मसाला कैटेगरी एक बड़ा और आकर्षक बाजार है। बादशाह मसाला इस क्षेत्र में प्रमुख प्लेयर्स में से एक है। बादशाह मसाला में हमारा निवेश इस बिजनेस के विस्तार में मदद करेगा और बेजोड़ गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट प्रदान करना जारी रखेगा। यह अधिग्रहण हमारी रणनीति को आगे बढ़ाएगा क्योंकि हम अपने फूड बिजनेस बढ़ाना जारी रखेंगे। हम इस बिजनेस को विश्व स्तर पर विकसित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी उपस्थिति का लाभ उठाने का इरादा रखते हैं।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि डाबर बादशाह में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, समापन तिथि के अनुसार कम आनुपातिक ऋण, बादशाह इंटरप्राइजेज का मूल्य 1,152 करोड़ रुपए होगा। यह वित्त वर्ष 2022-23 अनुमानित वित्तीय के करीब 4.5x के रेवेन्यू गुणक और करीब 19.6x के EBIDTA गुणक में है।
वर्तमान में, डाबर के एफएमसीजी पोर्टफोलियो में हेल्थ सर्विस सेक्टर में डाबर च्यवनप्राश, डाबर हनी, डाबर होनिटस, डाबर पुदीनहारा और डाबर लाल तेल शामिल हैं। पर्सनल केयर कैटेगरी में डाबर आंवला, डाबर रेड पेस्ट और वाटिका शामिल है। वित्त वर्ष 22 में डाबर ने 10,889 करोड़ रुपए के परिचालन से समेकित राजस्व और 1,742 करोड़ रुपए के टैक्स के बाद समेकित लाभ दर्ज किया।
बादशाह मसाला प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हेमंत झावेरी ने कहा कि डाबर बादशाह की भविष्य की विकास क्षमता को एक मजबूत प्रक्षेपवक्र पर चलाने में मदद करेगा। हमारी कंपनियां फिट हैं। यह लेनदेन हमें भौगोलिक क्षेत्रों में उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए डाबर के व्यापक पोर्टफोलियो में अपने उत्पादों को जोड़कर हमारे विकास में तेजी लाने में सक्षम करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited