ETNOW.in Realty Conclave and Awards: बंद करना होगा झुग्गी-झोपड़ियों का बनाना, दिल्ली रेरा के चेयरमैन- आनंद कुमार

ETNOW in Realty Conclave and Awards: उन्होंने कहा कि हमें योजनाबद्ध तरीके से डेवलपमेंट करना चाहिए। हमें अपने संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करने की योजना बनानी चाहिए। कुमार ने कहा कि RERA ने घर खरीदने वालों और डेवलपर्स के बीच की भरोसे की खाई को पाट दिया है, जिससे बाजार में आत्मविश्वास बढ़ा है।

Delhi RERA Chairman Anand Kumar a tETNOW.in Realty Conclave and Awards

Delhi RERA Chairman Anand Kumar a tETNOW.in Realty Conclave and Awards

ETNOW in Realty Conclave and Awards: दिल्ली रेरा के चेयरमैन आनंद कुमार का मानना है कि रियल एस्टेट (रेगुलेशन और डेवलपमेंट) अधिनियम (रेरा) ने दिल्ली में रियल एस्टेट इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। ETNOW.in रियल्टी कॉन्क्लेव और अवार्ड्स में ‘आर्थिक विकास में रियल एस्टेट की भूमिका’ पर पैनल डिस्कशन के दौरान बोलते हुए आनंद कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में काफी कम उपयोग की गई भूमि है। उन्होंने अनधिकृत कॉलोनियों और झुग्गियों को रोकने के लिए उचित योजना बनाने की वकालत की। कुमार ने कहा कि इससे बेहतर क्वालिटी वाले आवास मिल सकेंगे और एक ही भूमि पर अधिक लोगों को रहने की सुविधा मिलेगी।

अनधिकृत कॉलोनियां पर ध्यान देना जरूरी

उन्होंने कहा कि हमें योजनाबद्ध तरीके से डेवलपमेंट करना चाहिए। हमें अपने संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करने की योजना बनानी चाहिए। आज दिल्ली में अगर आप पश्चिम की ओर और उत्तर की ओर देखें तो बहुत सारी जमीनें उपलब्ध हैं, लेकिन दुर्भाग्य से गैर-योजनाबद्धता के कारण, अनधिकृत कॉलोनियां बन रही हैं।
उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम इस पर ध्यान दें। हम RERA दिल्ली के रूप में सरकार को सलाह देने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें राजधानी दिल्ली में जमीन के दुर्लभ संसाधन के लिए एक उचित योजना बनानी चाहिए और नए बुनियादी ढांचे का निर्माण करके एक नई नई दिल्ली बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

नए स्लम बनाना बंद करें

उन्होंने अनधिकृत विकास को रोकने और बेहतर बुनियादी ढांचे के साथ योजनाबद्ध प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए सख्त नियम और दंड की भी सिफारिश की। आनंद कुमार ने कहा कि यदि आप एक एकड़ भूमि पर अनधिकृत डेवलपमेंट की अनुमति देते हैं, तो वहां 500 परिवार रह सकते हैं, लेकिन यदि आप उसी स्थान पर योजनाबद्ध विकास करते हैं, तो बेहतर क्वालिटी के साथ 5,000 परिवार रह सकेंगे।
इसलिए हमें न केवल स्लम को बदलने पर ध्यान देना होगा, बल्कि हमें स्लम को बनाना भी बंद करना होगा। हमें इस अनधिकृत विकास को रोकना होगा और हमें इसे सख्त नीतियों और सख्त प्रतिबंधों और सख्त दंड के जरिए से प्रतिबंधित करना होगा। अनधिकृत विकास की इस बढ़ती हुई स्थिति को अब रोकना होगा।
इसके अलावा कुमार ने कहा कि RERA ने घर खरीदने वालों और डेवलपर्स के बीच की भरोसे की खाई को पाट दिया है, जिससे बाजार में आत्मविश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि यह रियल एस्टेट रिवॉल्यूशन डेवलपमेंट एक्ट (RERA) के अस्तित्व में आने के बाद सबसे अच्छी बात है।

ETNOW.in रियल्टी कॉन्क्लेव और अवार्ड्स के बारे में

ETNOW.in रियल्टी कॉन्क्लेव और अवार्ड्स में 28 मई 2024 को नई दिल्ली में रियल्टी सेक्टर की प्रमुख हस्तियों का जमावड़ा हुआ। रियल एस्टेट सेक्टर के दिग्गजों के साथ इस प्रतिष्ठित मंच का उद्देश्य भारत के विकास में रियल्टी सेक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है। रियल्टी इंडस्ट्री के नेताओं की पहचान करके अर्थव्यवस्था को एक नई दिशा दी है और रियल एस्टेट इंडस्ट्री में जो उछाल देखा जा रहा है, उसके लिए उत्प्रेरक के रूप में काम किया है।
ETNOW.in रियल्टी कॉन्क्लेव और अवार्ड्स की शुरुआत टाइम्स नेटवर्क के डिजिटल प्रसिडेंट और सीओओ रोहित चड्डा के स्वागत भाषण के साथ हुई। इसके बाद NAREDCO के प्रेसिडेंट जी हरि बाबू, हरियाणा सरकार के मंत्री जेपी दलाल, नारेडको दिल्ली के प्रेसिडेंट हर्ष वर्धन बंसल और दिल्ली रेरा के प्रेसिडेंट आनंद कुमार द्वारा दीप प्रज्जवलन किया गया।
इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम की शोभा नारेडको के प्रेसिडेंट जी हरि बाबू के विशेष संबोधन से हुई। विशेषज्ञ मंच द्वारा आर्थिक विकास में रियल एस्टेट की भूमिका पर पैनल चर्चा में हीरानंदानी समूह के एमडी निरंजन हीरानंदानी, रहेजा डेवलपर के अध्यक्ष और एमडी नवीन रहेजा और दिल्ली रेरा के प्रेसिडेंट आनंद कुमार शामिल थे।
एक्सपर्ट फोरम द्वारा रेगुलेटरी राउंडटेबल कॉम्प्रिहेंसिव इनसाइट्स और रियल एस्टेट ट्रेंड्स पर पैनल चर्चा में नारेडको के प्रेसिडेंट जी हरि बाबू, इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन इंटीरियर डिज़ाइनर्स (IIIID-DRC) के संस्थापक और प्रेसिडेंट हेमंत सूद, वाइस प्रेसिडेंट और मार्केटिंग, सेल्स, M2K ग्रुप प्रमुख डॉ विशेष रावत शामिल थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited