Residential Demand: घरों की मांग और सप्लाई दोनों में बढ़ोतरी, नोएडा, अहमदाबाद और ग्रेटर नोएडा सबसे आगे

Real Estate Market: देश के रियल एस्टेट बाजार में रेसिडेंशियल डिमांड और सप्लाई दोनों में इजाफा देखने को मिल रहा है। रियल एस्टेट पोर्टल मैजिकब्रिक्स के अनुसार इससे 13 प्राइमरी बाजारों में रेसिडेंशियल सप्लाई में सिर्फ 1 महीने में लगभग 12% की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। इस मामले में नोएडा, अहमदाबाद और ग्रेटर नोएडा सबसे आगे हैं।

demand and supply of Residential property increases

रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की मांग और आपूर्ति बढ़ी

मुख्य बातें
  • रेसिडेंशियल डिमांड में बढ़ोतरी
  • रेसिडेंशियल सप्लाई भी बढ़ी
  • 13 प्राइमरी बाजारों में तेजी

Real Estate Market: त्योहारी सीजन के करीब आते ही भारतीय रियल एस्टेट मार्केट में रेसिडेंशियल डिमांड और सप्लाई दोनों में उछाल देखने को मिल रहा है। घरों के मालिक और डेवलपर्स संभावित खरीदारों की बढ़ती दिलचस्पी का फायदा उठा रहे हैं, जिससे रेसिडेंशियल इन्वेंट्री में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। प्रमुख रियल एस्टेट पोर्टल मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट के अनुसार इसके नतीजे में 13 प्राइमरी बाजारों में रेसिडेंशियल सप्लाई में केवल एक महीने में लगभग 12% की वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें -

Godavari Biorefineries: गोदावरी बायोरिफाइनरीज का IPO खुला, बनाती है फूड-बेवरेजेज इंडस्ट्रीज के लिए केमिकल, चेक करें GMP

रेसिडेंशियल सप्लाई में तेज बढ़त

मैजिकब्रिक्स के मुताबिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में निवेशकों का रुख सकारात्मक है और दोनों शहरों ने 163 का हाई हाउसिंग सेंटीमेंट इंडेक्स (HSI) स्कोर दर्ज किया है, और अहमदाबाद इसके ठीक पीछे है, जिसका एचएसआई स्कोर 160 है।

इस ट्रेंड को दर्शाते हुए, नोएडा, अहमदाबाद और ग्रेटर नोएडा में रेसिडेंशियल सप्लाई में विशेष रूप से तेजी से वृद्धि हुई है। नोएडा में रेसिडेंशियल सप्लाई में 50% की वृद्धि हुई, क्योंकि यहां एवरेज रेसिडेंशियल रेट 11645 रु प्रति वर्ग फीट तक पहुंच गई।

अहमदाबाद और ग्रेटर नोएडा में कितनी हुई बढ़ोतरी

अहमदाबाद में रेसिडेंशियल सप्लाई में लगभग 32.5% की वृद्धि हुई है जबकि ग्रेटर नोएडा में रेसिडेंशियल सप्लाई में 25% की वृद्धि हुई है। मुंबई और बेंगलुरु जैसे बाजारों में भी, लगभग 60,000 घर (प्रत्येक) बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जो बाजार के डायनामिक्स में संभावित बदलाव का संकेत देते हैं।

इन शहरों में मांग पहले से ही दशक के उच्चतम स्तर पर है, जबकि बढ़ती इन्वेंट्री से लंबे समय में कीमतों में स्थिरता मिलने की उम्मीद है।

रियल एस्टेट बाजार की स्थिति मजबूत

इससे पहले, मैजिकब्रिक्स ने जुलाई और सितंबर 2024 के बीच रेसिडेंशियल डिमांड में 12.3% तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि और 8.3% पूंजीगत मूल्यवृद्धि (प्रॉपर्टी की वैल्यू में बढ़ोतरी) की जानकारी दी थी। ये आंकड़े रियल एस्टेट बाजार की मजबूत स्थिति और खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के बढ़ते आत्मविश्वास को दर्शाते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited