Festive Season Discount: फेस्टिव सीजन में छूट-ऑफर से बढ़ने लगी डिमांड, iPhone-कार-फ्रिज सब की बिक्री में इजाफा

Festive Season Discount: रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन बनाने वाली कंपनी गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड कमल नंदी ने कहा कि ओणम के दौरान बिक्री में प्रीमियम उत्पादों की हिस्सेदारी के चलते मास सेगमेंट में ज्यादा उछाल नहीं आया है।

festive season discount

फेस्टिव सीजन में ऑफर

मुख्य बातें
  • फेस्टिव सीजन में बढ़ रही डिमांड
  • छूट-ऑफर से हो रहा फायदा
  • iPhone-कार की बिक्री में इजाफा
Festive Season Discount: भारी छूट और प्रमोशनल ऑफरों ने इस साल अब तक चल रही सुस्त मांग के बाद, मौजूदा गणेश चतुर्थी और ओणम त्योहारों के दौरान कार और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में कुछ तेजी लाने में मदद की है, जो त्योहारी सीजन (Festive Season) की शुरुआत है। मारुति सुजुकी ने ओणम से पहले केरल में बुकिंग में 10% की वृद्धि दर्ज की, जबकि गणेश चतुर्थी के पहले दिन, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की महाराष्ट्र और कर्नाटक में डिलीवरी इसी रफ्तार से बढ़ी। वहीं केरल में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री पिछले साल की तुलना में 7-8% बढ़ी, जो पिछले साल घटी थी।
ये भी पढ़ें -

गोदरेज के लिए बेहतर रहा ओणम

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन बनाने वाली कंपनी गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड कमल नंदी ने कहा कि ओणम के दौरान बिक्री में प्रीमियम उत्पादों की हिस्सेदारी के चलते मास सेगमेंट में ज्यादा उछाल नहीं आया है।
उन्होंने कहा, "मास सेगमेंट की बिक्री जरूरत के हिसाब से बनी हुई है, जैसे कि हमने गर्मी के मौसम में हीटवेव के कारण अच्छी मांग देखी थी।" हालांकि नंदी ने कहा कि ओणम पिछले साल से बेहतर रहा है।

कितनी बढ़ी रेफ्रिजरेटर की बिक्री

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक इंडस्ट्री ऑफिशियल के अनुसार ने कहा कि ओणम के दौरान फ्रॉस्ट-फ्री रेफ्रिजरेटर की बिक्री में 15% की वृद्धि हुई, जबकि एंट्री लेवल सिंगल-डोर रेफ्रिजरेटर की बिक्री में 6-7% की गिरावट आई।
वॉशिंग मशीनों में महंगे फुली ऑटोमैटिक मॉडल की बिक्री में 12-13% की वृद्धि हुई, जबकि सेमी-ऑटोमैटिक मशीनों की बिक्री में 4-5% की मामूली वृद्धि दर्ज की गई।

ऐप्पल के नए फोन की बेहतर डिमांड

ऐप्पल ने iPhone 16 सीरीज़ के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी है, और पहले 24 घंटों में ग्राहकों का रेस्पॉन्स पिछले साल की तुलना में बेहतर मांग को दर्शाता है। ओणम के दौरान बिक्री से त्योहारी सीज़न की शुरुआती मांग का रुझान मिलता है जो दिवाली के दौरान चरम पर होती है।
एक अनुमान के अनुसार त्योहारी सीज़न के दौरान वॉल्यूम सेल्स या बेची गई इकाइयों की संख्या एक अच्छे वर्ष में 12-15% की दर से बढ़ती है, जबकि कारों के लिए वृद्धि आमतौर पर 20% तक होती है।

अब तक के रुझान पॉजिटिव

इंडस्ट्री ऑफिशियल्स के अनुसार अब तक के संकेत सकारात्मक हैं। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सी एस विग्नेश्वर ने कहा कि चुनाव और मौसम संबंधी अड़चनों के कारण वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में कमजोर बिक्री के कारण बाजार में कुछ हद तक दबी हुई मांग है।
छूट की मदद से, ओणम के दौरान कार की बिक्री को बढ़ावा मिल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited