डीमैट खाता खुलवाकर नहीं कर रहे यूज, तो हो सकते हैं ये नुकसान

Demat Account Tips: सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज के प्लेटफर्म पर डीमैट खातों की संख्या 10 करोड़ से अधिक हो गई है। लोगों में शेयर बाजार में निवेश के प्रति रुझान बढ़ रहा है। देश में डीमैट खातों की संख्या तो रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

DMAT,Share,stock

प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ से अधिक डीमैट खाते हो गए हैं।

Demat Account Tips: सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज के प्लेटफर्म पर डीमैट खातों की संख्या 10 करोड़ से अधिक हो गई है। लोगों में शेयर बाजार में निवेश के प्रति रुझान बढ़ रहा है। यही वजह है कि डीमैट अकाउंट खूब खोले जा रहे हैं, लेकिन सेबी की एक रिपोर्ट चौंकाने वाली है। सेबी के मुताबिक देश में डीमैट खातों की संख्या तो रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन कुल डीमैट खातों में 75 फीसद से ज्यादा सक्रिय ही नहीं हैं।
सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (CDSL) ने 1999 में काम करना शुरू किया था और इलेक्ट्रॉनिक रूप में सिक्योरिटीज को रखने, लेनदेन करने तथा शेयर बाजारों पर सौदों के निपटान की सुविधा दी। सीडीएसएल ने बयान में कहा कि उसने एक और माइलस्टोन बनाया और उसके प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ से अधिक डीमैट खाते हो गए हैं।

खाता खोल कर गए भूल गए हैं तो हो जाएगा निष्क्रिय

सक्रिय निवेशक उसे माना जाता है, जो सालभर में कम से कम एक बार शेयर खरीदने या बेचने के लिए सौदा करता है। सेबी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में डीमैट खातों की संख्या तो रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन सक्रिय ट्रेडर्स के आंकड़ों में गिरावट देखी जा रही है। पिछले साल तक देश में सक्रिय डीमैट खातों का आंकड़ा 3.5 करोड़ के करीब था, जो मार्च 2023 के अंत में घटकर 3.19 करोड़ रह गया। वहीं, अगस्त में सिर्फ 3.15 सक्रिय खाते ही बचे थे। यानी कुल डीमैट खातों में 75 फीसद से ज्यादा सक्रिय नहीं हैं।

ऐसे मामलों में माना जाएगा सक्रिय
नए प्रस्‍ताव के मुताबिक, 12 माह तक शेयर की खरीद-बिक्री न होने पर डीमैट खाता निष्क्रिय माना जाएगा। हालांकि, म्यूचुअल फंड एसआईपी, राइट्स इश्यू आदि की अर्जी दी गई, तो खाता सक्रिय माना जाएगा। बोनस, स्टॉक स्प्लिट आदि मान्य नहीं होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited