Money Making Stocks: इन 8 बड़ी कंपनियों में मिलेगा गजब का डिविडेंड! आपके पास है या नहीं देखें लिस्ट

Stocks in News, Focus on August 29, Thursday: आज गुरुवार (29 अगस्त) को शेयर बाजार में तेजी रह सकती है और ऐसे में कई कंपनियों के शेयरों में बड़ी हलचल देखने को मिल सकती है। आज कई कंपनियों के शेयर डिविडेंड को लेकर एक्स-डेट/रिकॉर्ड डेट के तौर पर कारोबार करेंगे। ऐसे में इन कंपनियों के शेयर निवेशकों के रडार पर रहेंगे।

Stocks to Watch Today 29 August

आज इन डिविडेंड स्टॉक पर रहेगी नजर।

Dividend Stocks Focus on August 29, Thursday: बीते कारोबारी दिन बुधवार (28 अगस्त) को ग्लोबल लेवल पर अनुकूल रुझानों के बीच आईटी शेयरों में खरीदारी आने से शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। सेंसेक्स में जहां 70 अंक का लाभ रहा, वहीं निफ्टी मामूली बढ़त के साथ 25,052 के अपने नए ऑलटाइम हाई लेवल पर पहुंच गया।

किनको मिलता है डिविडेंड

डिविडेंड का फायदा उन निवेशको को मिलता है जो रिकॉर्ड डेट (Dividend Stocks Record Date) पर कंपनी के रिकॉर्ड में लिस्ट होते हैं। डिविडेंड के लिए कंपनी के शेयरों को एक्स-डेट से कम-से-कम एक दिन पहले खरीदा जाना चाहिए। रिकॉर्ड डेट के दिन खरीदे गए शेयर अगले कारोबारी दिन (T+1) में डीमैट खाते में ट्रांसफर होते हैं।
तो चलिए जानते हैं आज किन-किन बड़ी कंपनियों के शेयर्स एक्स-डेट/रिकॉर्ड डेट के तौर पर ट्रेड करेंगे और कंपनियों ने अपने निवेशकों के लिए कितने रुपये का डिविडेंड की घोषणा की गई है...

Jamna Auto Industries

जमना ऑटो इंडस्ट्रीज के बोर्ड ने 1.3 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी। इसका पेमेंट 4 अक्टूबर तक किया जाएगा। 5 सितंबर को कंपनी की AGM होगी।

Pudumjee Paper Products

पुदुमजी पेपर प्रोडक्ट्स के बोर्ड ने 0.6 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी। कंपनी 5 अक्टूबर, 2024 को डिविडेंड का पेमेंट करेगी।

AMJ Land Holdings

एएमजे लैंड होल्डिंग्स ने 0.2 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी। डिविडेंड के पेमेंट के लिए 6 अक्टूबर 2024 की तारीख तय की गई है।

Honda India Power Products

होंडा इंडिया पावर प्रोडक्ट्स ने 17.5 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी। होंडा इंडिया पावर प्रोडक्ट्स लिमिटेड फाइनल डिविडेंड का पेमेंट 26 सितंबर, 2024 को करने वाली है।

IG Petrochemicals

आईजी पेट्रोकेमिकल्स ने 7.5 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी।

Clean Science And Technology

क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने 3 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी। CS&T ने शुक्रवार, 20 सितंबर, 2024 को फाइनल डिविडेंड का पेमेंट करने की डेट तय की है। कंपनी की 21वीं सालाना आम बैठक (AGM) गुरुवार, 5 सितंबर, 2024 को होगी।

Multibase India

मल्टीबेस इंडिया ने अपने पात्र शेयरधारकों के लिए 3 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी। 5 सितंबर, 2024 को कंपनी की AGM तय है।

Radiant Cash Management Services रेडिएंट कैश मैनेजमेंट सर्विसेज ने 2.5 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की थी। 5 सितंबर, 2024 को कंपनी की AGM तय है।

Stocks in News, Focus on August 29, Thursday

PB Fintech

चीनी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी समूह टेनसेंट द्वारा पीबी फिनटेक में 2.1% हिस्सेदारी ब्लॉक डील के माध्यम से 1,610 करोड़ रुपये की अनुमानित कीमत पर बेचे जाने की संभावना है।

Tata Steel
टाटा स्टील ने अपनी ब्रांच टी स्टील होल्डिंग्स में 2348 करोड़ रुपये में 178 करोड़ शेयर खरीदे हैं।

Vedanta

मेटल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वेदांता 2 सितंबर को होने वाली अपनी बोर्ड बैठक में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए तीसरे अंतरिम डिविडेंड पर विचार करेगी।

Welspun Living
वेलस्पन लिविंग में प्रमोटर ब्लॉक डील के ज़रिए 4.6% हिस्सेदारी बेच सकते हैं। इसके लिए फ्लोर प्राइस 197 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

RIL

आरआईएल के शेयरों पर सबकी नजर रहेगी क्योंकि कंपनी आज अपनी 47वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) आयोजित करेगी।

IndiGo

राकेश गंगवाल, इंटरग्लोब एविएशन के को-फाउंडर, ब्लॉक डील के जरिए कंपनी में $804 मिलियन तक की हिस्सेदारी बेचने की सोच रहे हैं।
डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited