Diwali Green Crackers: क्या हैं ग्रीन पटाखे और इसके फायदे, कैसे करें खरीदारी?

Diwali Green Crackers Online: दिवाली पर हर साल आतिशबाजी करने के शौकीन पटाखे जलाने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। अगर आप इस बार भी पटाखे जलाने का सोच रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें।

green crackers

Diwali Green Crackers: कहां से मिलेंगे ग्रीन पटाखे और इन्हें खरीदने से क्या होगा?

मुख्य बातें
  • द‍िवाली बेहद करीब है। इसी के साथ देश में प्रदूषण पर चर्चा भी शुरू हो गई है।
  • देश में अब ग्रीन पटाखों का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है।
  • सामान्य पटाखों की तुलना में ग्रीन पटाखे वातावरण के लिए सेफ होते हैं।
Diwali Green Crackers Online: द‍िवाली (Diwali 2022) का त्‍योहार अब बेहद नजदीक है और हर साल की तरह इस साल भी दिवाली के साथ पटाखों (Crackers) और प्रदूषण पर चर्चा भी शुरू हो गई है। पिछले साल की तरह इस बार भी वायु प्रदूषण (Air Pollution) को रोकने के लिए कई राज्य की सरकारों ने पटाखों पर बैन (Firecrackers Ban) लगा दिया है। ऐसे में आपके पास अब ग्रीन पटाखों (Green Firecrackers) का विकल्प है। मालूम हो कि देश में कई जगहों पर लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य और वातावरण को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की ओर से पटाखों की खरीद और बिक्री पर रोक लगाई गई है।
आखिर क्या हैं ग्रीन पटाखे? (What Are Green Firecrackers)?
ग्रीन पटाखों से सामान्य पटाखों की तुलना में प्रदूषण काफी कम होता है क्योंकि इसे खास तरह से तैयार किया जाता है। यह दिखने में तो सामान्य पटाखों की तरह ही होते हैं, लेकिन इनमें एल्युमीनियम, बेरियम, पोटेशियम नाइट्रेट और कार्बन जैसे प्रदूषण वाले रसायन का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है। आजकल कुछ ग्रीन पटाखों ऐसे भी आते हैं जिनमें इन रसायनों का बिल्कुल इस्तेमाल ही नहीं होता है।
क्या हैं ग्रीन पटाखे के फायदे?
ग्रीन पटाखे साल 2018 में पेश किए गए थे। इसमें ऐसे कच्चे माल का इस्तेमाल होता है जिसे पर्यावरण पर कम प्रभाव डले। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्रीन पटाखों से नियमित पटाखों की तुलना में 30 फीसदी कम प्रदूषण होता है। इसके अलावा, ये पटाखे शोर भी काफी कम मचाते हैं। ग्रीन पटाखों में वायु प्रदूषण को बढ़ावा देने वाले नुकसानदायक कैमिकल नहीं होते। इसलिए इनकी मदद से वायु प्रदूषण को बढ़ने से रोका जा सकता है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा विकसित, ग्रीन पटाखे सामान्य पटाखों की तुलना में 30 फीसदी कम प्रदूषण उत्सर्जित करते हैं।
कहां से खरीद सकते हैं ग्रीन पटाखे?
अगर आपके राज्य में भी पटाखों पर बैन लगा है और आपको ग्रीन पटाखों की इजाजत दी गई है, तो आपको सरकार द्वारा रजिस्टर्ड दुकानों से ग्रीन पटाखे खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी ग्रीन पटाखों की खरीदारी (Green Crackers Diwali Online) कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited