Diwali 2022 Puja Samagri: दिवाली की पूजा के लिए आपको खरीदना होगा ये सब, जानिए कितना आएगा खर्च

Diwali 2022 Puja Samagri List and Cost in Hindi: दिवाली के दिन लोग पूरे विधि विधान से भगवान की पूजा किरते हैं। दिवाली पूजन की शॉपिंग की पूरी लंबी-चौड़ी लिस्‍ट रहती है।

diwali

Diwali 2022: दिवाली पूजा के लिए क्या खरीदना है सबसे शुभ? कितना आएगा खर्च?

मुख्य बातें
  • देश में दिवाली पर अपने दोस्‍तों और परिवार वालों को गिफ्ट देने का रिवाज है।
  • कंपनियों की ओर से मिलने वाला दिवाली बोनस शॉपिंग के उत्‍साह को बढ़ा देता है।
  • ऐसे में कई बार जरूरत से ज्‍यादा खर्चे हो जाते हैं।
Diwali 2022 Puja Samagri List and Cost in Hindi: हिंदू धर्म में दिवाली (Diwali 2022) पर्व का काफी महत्व है। लोगों में दिवाली को लेकर एक खास तरह का उत्‍साह रहता है। दीपावली के शुभ अवसर में भक्त सिर्फ मां लक्ष्मी की नहीं, बल्कि कुबेर भगवान को प्रसन्न करने के लिए भी पूजा करते हैं। इन दिनों लोग पूजा की सामग्री खरीदने में लगे हैं। तो आइए जानते हैं इस साल आपको दिवाली की पूजा के लिए क्या कुछ खरीदना होगा और इसका खर्च कितना आएगा।
दिवाली 2022 पूजा की सामग्री लिस्ट (Diwali 2022 Samagri List)
फेस्टिव सीजन में खर्चे भी बढ़ जाते हैं। लेकिन, यह खर्चा लिमिट से ज्‍यादा न हो जाए, इसलिए आपको पहले सभी सामान की लिस्ट बना लेनी चाहिए ताकि आप फिजूल खर्ची ना कर लरें। दिवाली की पूजा (Laxmi Puja) की बात करें, तो अगर आप भी इसे पूरे विधि-विधान से संपन्न करना चाहते हैं, तो आपको सामग्री की लिस्ट बना लेनी चाहिए।
दिवाली पूजा के लिए आपको गणेशजी की मूर्ति, मां लक्ष्मी जी की मूर्ति, चांदी का सिक्का, फूल, गुलाब या कमल का फूल, चंदन, कुमकुम, केसर, चावल, 5 सुपारी, 5 पान के पत्ते, छोटी इलायची, लौंग, कलावा, फूलों की माला, दूर्वा, दीपक, दीपक के लिए तेल, नारियल, पंच मेवा (मखाना, किशमिश, छुहारा, बादाम, काजू आदि), गंगाजल, पंचामृत (शहद, दूध, शक्कर, दही, गंगाजल), घी, मिठाई, इत्र की शीशी, लक्ष्मीजी और गणेश जी को अर्पित करने के लिए वस्त्र, जल कलश तांबे, खील-बताशे, कपूर, जल के लिए लोटा, बैठने के लिए आसन और आम का पत्ता। इसके अलावा भी अगर आपके पंडित आपसे पूजन के लिए कुछ सामग्री मंगाते हैं, तो आपको वो भी खरीदना होगा।
कितना आएगा पूरा का खर्च?
वैसे तो पूरा का खर्च पूरी तरह से आपकी श्रद्धा पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर इसके लिए लोगों के करीब 3000 रुपये खर्च हो जाते हैं। आप चाहें तो अपनी श्रद्धा के अनुसार भगवान श्री गणेशजी और मां लक्ष्मी की मूर्ति छोटी भी खरीद सकते हैं, जो आपको करीब 250 रुपये की पड़ेगी, या अगर आपका बजट ज्यादा है, तो बाजार में महंगी मूर्तियां भी उपलब्ध है। इसी तरह मिठाई भी अपनी इच्छा से कम या ज्यादा खरीद सकते हैं।
कैसे कम होगा खर्च?
दिवाली शॉपिंग (Diwali Shopping) करते समय ज्यादा खर्च ना आए, इसलिए सलाह दी जाती है कि सभी जगह पर रेट चेक कर लें, फिर जो आपको सबसे बेस्ट लगे, वही खरीदें। इस बात का ध्यान रखें कि दिवाली पूजा का खर्च अनुमानित तौर पर लिखा गया है। अगर आपका बजट कम या ज्यादा है तो खर्च भी कम या ज्यादा हो सकता है। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों या शहरों में भी सामग्री का दाम अलग-अलग हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited