Diwali Bonus: मोदी सरकार ने दिया दिवाली का गिफ्ट, मिलेगा 78 दिन का बोनस

Union Cabinet Decisions: बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए।

Diwali Bonus: मोदी सरकार ने दिया दिवाली का गिफ्ट, मिलेगा 78 दिन का बोनस
नई दिल्ली। रेलवे कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। मोदी सरकार ने दिवाली पर बोनस देने का ऐलान कर दिया है। इस संदर्भ में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि रेलवे कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिया जाएगा। यह उनके 78 दिनों के वेतन के बराबर है।
11.27 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
पात्र रेल कर्मचारियों को पीएलबी का भुगतान हर वर्ष दशहरा की छुट्टियों से पहले किया जाता है। इस वर्ष भी लगभग 11.27 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर पीएलबी राशि का भुगतान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि इस बार बोनस के तहत पात्र रेल कर्मियों को 78 दिन के लिए अधिकतम 17,950 रुपये का भुगतान किया जाएगा।
इन कर्मचारियों को होगा फायदा
इस संदर्भ में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इससे पटरियों का रखरखाव करने वाले कर्मचारियों, रेल चालकों, गार्ड, स्टेशन मास्टर, निरीक्षक, तकनीशिन, तकनीकी सहायक, आदि सहित कई कर्मचारियों को लाभ होगा। उल्लेखनीय है कि इससे सरकार को अनुमानित तौर पर 1,832.09 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा।
सरकारी बयान के अनुसार, प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस प्रदान करने का फैसला कोविड-19 (Coronavirus) के बाद चुनौतियों की वजह से प्रतिकूल वित्तीय प्रभाव के बावजूद लिया गया है।
दीनदयाल पोर्ट पर कंटेनर टर्मिनल के विकास को भी मिली मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक और बड़ा फैसला लिया गया है। गुजरात में टूना-टेकरा, दीनदयाल पोर्ट (Deendayal Port) पर कंटेनर टर्मिनल विकसित करने के प्रोजेक्ट को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट का विकास सरकारी और प्राइवेट भागीदारी के तहत पूरा होगा। इस मामले में एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि 4,243.64 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत प्रोजेक्ट को डेवलप करने वाली इकाई की ओर से होगी और 296.20 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सामान्य यूजर्स सुविधाओं का विकास किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited