Diwali Muhurat Trading 2022 date, timing: कुछ ही देर में खुलने वाला है शेयर बाजार, खरीदारी के लिए रहें तैयार, पूरे साल होगी बंपर कमाई!

Diwali Muhurat Trading 2022 date, timing: संवत 2078 के दौरान भारतीय शेयर बाजारों ने वैश्विक बाजारों की तुलना में कहीं अच्छा प्रदर्शन किया था। संवत 2079 (Samvat 2079) में भी इसके जारी रहने की उम्मीद है।

share market

Diwali Muhurat Trading: इस 1 घंटे में खरीदा कोई भी शेयर, तो पूरे साल होगी धमाकेदार कमाई!

मुख्य बातें
  • मुहूर्त ट्रेडिंग शेयरों में निवेश शुरू का अच्छा समय हो सकता है।
  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में यह परंपरा साल 1957 में शुरू हुई थी।
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में इसकी शुरुआत 1992 में हुई थी।
Diwali Muhurat Trading 2022 date, timing: पूरे देश में दिवाली (Diwali) की धूम शुरू हो गई है। 24 अक्टूबर को देशभर में रोशनी का त्योहार मनाया जा रहा है। ना सिर्फ मां लक्ष्मी और भगवान राम-सीता के भक्त, बल्कि शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करने वालों को भी दिवाली के शुभ अवसर का इंतजार रहता है। दरअसल देश में हर साल दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) का आयोजन होता है। वैसे तो दिवाली के दिन शेयर बाजार बंद होता है, लेकिन शाम को एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। यानी आप एक घंटे के लिए शेयर खरीद और बेच सकते हैं।
क घंटे का विशेष कारोबारी सत्र
हिंदू संवत वर्ष 2079 (Samvat 2079) की शुरुआत के पहले दिन दीपावली पर सोमवार को प्रमुख शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में एक घंटे का विशेष कारोबारी सत्र मुहूर्त ट्रेडिंग होगा।
क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग का टाइम? (Diwali Muhurat Trading 2022 time)
दोनों शेयर बाजारों ने अलग-अलग परिपत्रों में बताया कि यह कारोबारी सत्र शाम को 6:15 बजे से लेकर 7:15 बजे के बीच होगा। ऐसी मान्यता है कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान सौदे करना शुभ होता है और घर में वित्तीय समृद्धि लाता है। उल्लेखनीय है कि 26 अक्टूबर को दिवाली बालीप्रतिपदा (Diwali Balipratipada) के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेंगे।
क्यों करें मुहूर्त ट्रेडिंग?
दरअसल दीपावली के दिन किसी भी नई चीज की शुरुआत करना अच्छा माना जाता है। निवेशक ऐसा मानते हैं कि इस सत्र के दौरान शेयर की खरीदारी करने पर सालभर लाभ मिलता है। यह परंपरा करीब 50 साल पुरानी है। दिवाली हिंदुओं के लिए वर्ष के सबसे शुभ समय में से एक है। लोग इस दिन को धन बनाने और संरक्षित करने का सबसे उपयुक्त समय माना जाता है। इस दिन सोने के गहने खरीदना व चांदी खरीदना भी एक परंपरा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited