Credit Card: इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड का यूज करते समय क्या करें और क्या न करें

Credit Card: वित्तीय इमरजेंसी की स्थिति के दौरान क्रेडिट कार्ड जरूरी मददगार हो सकता है। यहां जानिए इस स्थिति के दौरान अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय क्या करें और क्या न करें।

Emergency, credit card, use of credit card, how to use credit card in emergency

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में क्या करें, क्या न करें (तस्वीर-Canva)

मुख्य बातें
क्रेडिट कार्ड वित्तीय आपात स्थिति के दौरान बड़ा काम आता है। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने के लिए कुछ चेतावनी भी हैं। यहां आप जान सकते है कि इमरजेंसी में क्या करें और क्या न करें।
Credit Card: जीवन कुछ अच्छे और कुछ बुरे आश्चर्यों से भरा है। कुछ स्थितियां उत्पन्न होती हैं जिन पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है लेकिन उनसे निपटना चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। बहुत से लोग नहीं जानते कि क्रेडिट कार्ड वित्तीय आपात स्थिति के दौरान काम आ सकते हैं क्योंकि वे जरुरत पड़ने पर धन तक त्वरित और परेशानी मुक्त पहुंच की अनुमति देते हैं। हालांकि किसी आपात स्थिति के दौरान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर कुछ चेतावनियां आती हैं। आइए जानते हैं कि ये क्या हैं साथ ही कुछ संकेत भी हैं जिन्हें आपको आपातकालीन स्थिति में अपने कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए याद रखना चाहिए।

इमरजेंसी की स्थिति में क्रेडिट कार्ड मददगार

वित्तीय आपात स्थिति के दौरान, क्रेडिट कार्ड एक बहुत जरूरी मददगार हाथ हो सकता है। जब समय महत्वपूर्ण होता है, तो क्रेडिट कार्ड के जरिये आपको तुरंत पैसे मिल जाते हैं। यह एक लोन की तुलना में काफी बेहतर है जहां पैसे मिलने में आपको कुछ समय लग सकता हैं। आम तौर पर इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है कि आप कार्ड का उपयोग किस लिए कर सकते हैं, चाहे वह जरूरी मेडिकल बिल हो, वाहन की मरम्मत हो, जरूरी यात्रा बुकिंग हो या कुछ और। जब आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं और समय पर बिलों का भुगतान करते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद करता है। और अंत में, क्रेडिट कार्ड आपको नो-कॉस्ट ईएमआई या अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें के माध्यम से किस्तों में खरीदारी करने की अनुमति देते हैं, जिससे आपके वित्त पर तनाव कम हो जाता है। नीचे जानिए आपात्कालीन स्थिति में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर क्या करें और क्या न करें।

क्या करें

स्थिति का मूल्यांकन करें

धन की व्यवस्था करने के बारे में निर्णय लेने से पहले स्थिति की तात्कालिकता का आकलन करें। स्थिति से निपटने के लिए संभावित समाधान तलाशें। अनावश्यक कर्ज से बचने के लिए अंतिम उपाय के रूप में अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।

अपनी क्रेडिट सीमा जानें

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड या कार्ड हैं, तो अपनी संचयी क्रेडिट सीमा जानें। आपातकालीन स्थिति में, यह पता लगाना आसान है कि आप अपनी क्रेडिट सीमा का कितना उपयोग कर रहे हैं। अगर आप अपनी सीमा जानते हैं, तो इसकी 30% की गणना करें और अनुशंसित क्रेडिट उपयोग अनुपात (सीयूआर) पर बने रहने के लिए उस राशि से अधिक खर्च करने से बचें। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का अधिकतम उपयोग करते हैं या अपने CUR से अधिक करते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

अपने कार्ड के नियम और शर्तों को समझें

क्रेडिट कार्ड के नियमों और शर्तों की बारीकियां पढ़ें और समझें। ब्याज दरों, जुर्माने, शुल्क और देर से भुगतान से संबंधित जानकारी पर विशेष ध्यान दें। इससे आपको अपने क्रेडिट कार्ड को लेकर अपनी देनदारी का दायरा पता चल जाएगा और आप इसका स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे।

अपना बकाया पूरा चुकाएं

जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें, खासकर किसी आपातकालीन स्थिति में अपने बकाया बिल का भुगतान समय पर करें। बिल भुगतान में देरी का मतलब है कि बकाया बिल पर देर से जुर्माना और ब्याज लगेगा और आपका कर्ज बढ़ जाएगा। न्यूनतम भुगतान करने से आपके कार्ड को सक्रिय रहने में मदद मिलेगी लेकिन बकाया राशि पर ब्याज भी लगता रहेगा।

अपना कार्ड सोच-समझकर चुनें

एक क्रेडिट कार्ड जो आपकी जीवनशैली के अनुरूप हो, आपके जीवन को आसान बनाने में काफी मदद कर सकता है। ऐसा कार्ड चुनें जो कम ब्याज देता हो लेकिन आपकी जरुरतों के अनुकूल हो। इससे आपका ब्याज नियंत्रित रहेगा और ऋण प्रबंधन आसान हो जाएगा।

क्या न करें

कैश एडवांस का उपयोग न करें

क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस की सुविधा भी प्रदान करते हैं, जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड खाते से पैसे निकाल सकते हैं, आमतौर पर एटीएम के माध्यम से। हालांकि यह सुविधा अक्सर उच्च शुल्क और ब्याज दरों के साथ आती है, जिससे यह एक महंगा विकल्प बन जाता है जिससे जब तक आवश्यक न हो, बचना चाहिए।

अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को नजरअंदाज न करें

अगर आपने आपातकालीन स्थिति में अपने कार्ड का उपयोग किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बिल विवरण को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि सभी शुल्क सटीक हैं। इससे आपको अपने खर्च पर नज़र रखने में मदद मिलेगी।

अनावश्यक खरीदारी न करें

किसी आपात स्थिति के दौरान अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले, उन आवश्यक खर्चों की पहचान करें जिनके लिए आपको इसका उपयोग करना होगा। इससे आपको उन अनावश्यक खर्चों को पहचानने और खत्म करने में मदद मिलेगी जिन पर आपको खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। यह अभ्यास आपको यह अंदाजा देगा कि आपको कितना खर्च करने की आवश्यकता है और उसके अनुसार पुनर्भुगतान योजना तैयार करें।

निष्कर्ष

क्रेडिट कार्ड आपात स्थिति में बेहद उपयोगी हो सकते हैं लेकिन अगर लापरवाही से इस्तेमाल किया जाए तो यह कर्ज का माध्यम भी बन सकते हैं। इसके विपरीत, मुश्किल समय के दिनों की तैयारी के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक एक आपातकालीन निधि बनाना है जो आपके नियमित, आवश्यक खर्चों के कम से कम 6-9 महीने के लायक हो। यदि आपके पास अपने कार्ड का उपयोग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, तो इसे अपने वित्तीय स्वास्थ्य पर प्रभाव को कम करने के लिए जिम्मेदारी से उपयोग करने के तरीके को समझकर विवेकपूर्ण तरीके से।
(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल BankBazaar के CEO आदिल शेट्टी ने लिखी, यह सिर्फ जानकारी के लिए है, किस भी तरह के निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की राय लें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited