दुबई बन रहा भारतीयों का अड्डा, घर खरीदने में ब्रिटेनवासियों को पछाड़ा, गोल्डन वीजा के लिए मची हौड़

Dubai is becoming hub for Indians in buying houses: दुबई में घर खरीदने वालों में भारतीय लगातार शीर्ष पांच में रहे हैं। हालांकि, बढ़ती संपत्ति और रूस के भू-राजनीतिक अलगाव जैसे कारणों ने पेकिंग ऑर्डर को पुनर्व्यवस्थित कर दिया है।

Dubai

रूस के लोग 18 महीनों में पहली बार शीर्ष तीन खरीदारों से बाहर हो गए

Dubai is becoming hub for Indians in buying houses: भारतीय दुबई में सबसे बड़े रियल एस्टेट निवेशक के रूप में उभरे हैं। भारतीय दुबई शहर के रियल एस्टेट बाजार को बढ़ाने में खास योगदान दे रहे हैं। बेटरहोम्स रेजिडेंशियल मार्केट रिपोर्ट के मुताबिक जून और सितंबर तिमाही में भारतीयों को वहां की नेशनैलिटीज की लिस्ट में टॉप पर दिखाया है। दुबई में घर खरीदने वालों में भारतीय लगातार शीर्ष पांच में रहे हैं। हालांकि, बढ़ती संपत्ति और रूस के भू-राजनीतिक अलगाव जैसे कारणों ने पेकिंग ऑर्डर को पुनर्व्यवस्थित कर दिया है।

सिर्फ इतने साल रुकने की इजाजत

रूस के लोग 18 महीनों में पहली बार शीर्ष तीन खरीदारों से बाहर हो गए, रूबल में गिरावट का असर उनकी स्थिति पर पड़ रहा है। बता दें कि गोल्डन वीजा के जरिए निवेशक और उनके परिवार दुबई में पांच साल तक रह सकते हैं, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है। मानदंडों में 2 मिलियन दिरहम (4.5 करोड़ रुपये) की आवासीय संपत्ति होना भी शामिल है।

क्यों बन रहा दुबई अमीर लोगों का ठिकाना

दुबई दुनिया भर से कई तरह के खरीदारों को आकर्षित कर रहा है। इसके पीछे की वजह सुरक्षित ठिकाना, टैक्स छूट और निवेश पर रिटर्न मिलना माना जा रहा है। आंकड़ों से पता चलता है कि 2023 की तीसरी तिमाही में भारतीय और ब्रिटिश नागरिक दो सबसे प्रमुख रियल एस्टेट खरीदार बने रहे हैं, रूसी 2022 की दूसरी तिमाही के बाद पहली बार पांचवें स्थान पर आ गए हैं। जबकि तुर्की टॉप 10 से बाहर हो गया, संभवतः इसके कारण उस देश की आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद, मिस्र, लेबनान, संयुक्त अरब अमीरात और जॉर्डन से खरीददारों की संख्या में निरंतर वृद्धि के साथ, मध्य पूर्व उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) क्षेत्र के लोग लगातार खरीदार बने हुए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited