कम समय में पैसा डबल करने का आसान तरीका, जानें FD से कैसे बनेंगे 2 लाख के 4 लाख

निवेशक आज के समय में शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। पर एफडी भी एक अच्छा ऑप्शन है। एफडी से आप पैसा डबल कर सकते हैं।

Double Money in 8 Years with FD

एफडी से 8 साल में ऐसे होगा पैसा डबल

मुख्य बातें
  • एफडी पर 9 फीसदी ब्याज दे रहे कई बैंक
  • 9 फीसदी रिटर्न से 8 साल में पैसा होगा डबल
  • 13 साल में पैसा हो सकता है 3 गुना
Double Money in 8 Years : वैसे तो नये और युवा निवेशक शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड जैसे ज्यादा रिटर्न दिलाने वाले ऑप्शनों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। मगर अभी भी उन निवेशकों के लिए ये ऑप्शन सही नहीं हैं, जो निवेश पर जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए एफडी बेहतर हो सकता है।
लोग अब एफडी से इसलिए बचते हैं, क्योंकि इसमें रिटर्न कम है। पर कई बैंक 9 फीसदी या इससे भी ज्यादा सालाना ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। खास बात यह है कि इतने रिटर्न से कम समय में पैसा डबल किया जा सकता है।
यहां जानिए कैलकुलेशन
एफडी से कैसे पैसा डबल किया जा सकता है, निवेश से पहले ये कैलकुलेशन जरूर समझ लीजिए। एफडी कैलकुलेटर के अनुसार यदि आपको 9 फीसदी सालाना रिटर्न मिले, तो सिर्फ 8 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा। यानी आप 9 फीसदी रिटर्न की मदद से 8 साल में 2 लाख के 4.07 लाख बना सकते हैं।
ये बैंक और एनबीएफसी दे रहे 9 फीसदी रिटर्न
  • सिटी यूनियन बैंक 501 दिन की एफडी पर सीनियर सिटीजन को 9 फीसदी तक रिटर्न दे रहा है। आप इसकी बाकी ब्याज दरें इस लिंक पर पर देख सकते हैं
  • श्रीराम फाइनेंस भी 9.10 फीसदी तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। बाकी दरें आप इस लिंक पर देख सकते हैं
  • उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस 700 दिन पर 9 फीसदी रिटर्न दे रहा है। बाकी दरें आप इस लिंक पर चेक कर सकते हैं।
अगर 8.5 फीसदी ब्याज दर मिले
अगर आपको 8.5 फीसदी रिटर्न मिले तो भी 8 साल में कैलकुलेटर के अनुसार 2 लाख के 3.91 लाख रु बन जाएंगे। यानी 8.5 फीसदी रिटर्न से भी 8 साल में करीब-करीब पैसा डबल हो सकता है।
ऐसे पैसा होगा तीन गुना
इसी तरह यदि आप निवेश अवधि बढ़ाएं और आपकी निवेश अवधि 13 साल हो जाए तो 9 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 2 लाख रु 6.36 लाख रु बन जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited